छठी से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा 13 दिन का एमडीएम भत्ता

30 अप्रैल तक बंद किए गए नगर निकाय क्षेत्र के स्कूलों के छठी से आठवीं तक के बच्चों को 13 दिन का एमडीएम खाद्य सुरक्षा भत्ता मिलेगा। जबकि 15 अप्रैल के बाद छठी कक्षा में दाखिला लेने वाले पांचवीं कक्षा के बच्चों को नौ दिन का खाद्य सुरक्षा भत्ता मिलेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:06 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:06 AM (IST)
छठी से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा 13 दिन का एमडीएम भत्ता
छठी से आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा 13 दिन का एमडीएम भत्ता

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : कोरोना संक्रमण के कारण 30 अप्रैल तक बंद किए गए नगर निकाय क्षेत्र के स्कूलों के छठी से आठवीं तक के बच्चों को इस बार 13 दिन का एमडीएम खाद्य सुरक्षा भत्ता मिलेगा। जबकि, 15 अप्रैल के बाद छठी कक्षा में दाखिला लेने वाले पांचवीं कक्षा के बच्चों को नौ दिन का खाद्य सुरक्षा भत्ता मिलेगा। समग्र शिक्षा उत्तराखंड के राज्य परियोजना निदेशक आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इस संबंध में स्थिति स्पष्ट किए जाने के बाद स्कूलों के सामने उत्पन्न समस्या समाप्त हो गई है। स्कूलों में पांचवी से आठवीं कक्षा में नया प्रवेश लेने वाले बच्चों के एमडीएम भत्ते को लेकर खासा असमंजस बना हुआ था।

आठवीं पास बच्चों को नहीं मिलेगा भत्ता

राज्य परियोजना निदेशक आर मीनाक्षी सुंदरम ने स्पष्ट किया है कि ऐसे बच्चे जो कक्षा आठ उत्तीर्ण कर 15 अप्रैल से कक्षा नौ में प्रवेश लेंगे उन्हें खाद्य सुरक्षा भत्ता नहीं दिया जाएगा। इन बच्चों को 15 अप्रैल से पूर्व विद्यालय में एमडीएम परोसा जा चुका है।

नया प्रवेश लेने वालों को नामांकन के बाद भत्ता

कक्षा एक और कक्षा छह में नया प्रवेश लेने वाले बच्चों को उनकी नामांकन तिथि से खाद्य सुरक्षा भत्ता या एमडीएम का लाभ दिया जाएगा।

स्कूलों में पकाया जाएगा एमडीएम

राज्य में जहां-जहां विद्यालयों का संचालन हो रहा है वहां छठी से आठवीं तक के बच्चों को विद्यालय में ही भोजन परोसा जाएगा। बहरहाल, शासन स्तर से अब तक नगर निगम हल्द्वानी, देहरादून और नगर पालिका नैनीताल क्षेत्र में संचालित स्कूलों के अलावा अन्य क्षेत्र के स्कूलों को बंद करने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी