नैनीताल जिले में नहीं थम रहे बाल विवाह, चोरी-छुपे कर रहे किशोरियों के हाथ पीले

हल्द्वानी कोतवाली क्षेत्र में मजदूर की किशोर उम्र की बेटी का विवाह रोकने की हिम्मत बाल कल्याण समिति सदस्य व बाल आश्रय गृह के समन्वयक ने दिखाई है। जिसमें स्थानीय स्तर पर विरोध के बाद भी उन्होंने मौके पर पहुंचकर शादी रोकने का प्रयास किया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:56 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:56 AM (IST)
नैनीताल जिले में नहीं थम रहे बाल विवाह, चोरी-छुपे कर रहे किशोरियों के हाथ पीले
नैनीताल जिले में नहीं थम रहे बाल विवाह, चोरी-छुपे कर रहे किशोरियों के हाथ पीले

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : हल्द्वानी कोतवाली क्षेत्र में मजदूर की किशोर उम्र की बेटी का विवाह रोकने की हिम्मत बाल कल्याण समिति सदस्य व बाल आश्रय गृह के समन्वयक ने दिखाई है। जिसमें स्थानीय स्तर पर विरोध के बाद भी उन्होंने मौके पर पहुंचकर शादी रोकने का प्रयास किया। जबकि जिले में अन्य कई बार इस तरह के मामले देखने को मिले हैं। जब किशोरियों की शादी तय की गई और सामाजिक कार्यकर्ताओं के प्रयास से उसे रोका गया।

बाल विवाह के मामले नैनीताल जिले में अक्सर प्रकाश में आते हैं। जिसमें 18 साल से कम उम्र की बेटियों के हाथ पीले किए जा रहे हैं। आश्वर्य की बात यह है कि ऐसी शादियों के बारे में जानकारी होने के बाद भी लोग आवाज नहीं उठा रहे हैं। कोतवाली क्षेत्र में बाल विवाह रोकने की हिम्मत दिखाने वाली शेखर संगीता राव ने बताया कि पड़ोस के कई संभ्रांत लोग भी शादी करने के समर्थन में थे। शादी रोकने की बात पर वह बहस करते हुए भिडऩे के मूड में भी दिखाई दिए। जिसमें से एक व्यक्ति पार्षद का चुनाव भी लड़ चुका है। लोगों ने बहुत मुश्किल से अच्छा रिश्ता मिलने का हवाला देते हुए शादी में दखलंदाजी करने से मना भी किया।

फरवरी में रोकी गई दो शादियां

चाइल्ड लाइन की ओर से भी बीते फरवरी माह में दो शादियां रोकी गई। जो कि स्लम एरिया से संबंधित थी। लड़कियां जिस स्कूल में पढ़ती थी, वहां की प्रधानाध्यापक की पहल पर चाइल्ड लाइन ने एक्शन लेते हुए शादी रोकने का प्रयास किया। जिसमें वह सफल भी हुए।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी