अराजक तत्वों ने खुजेटी बीट के जंगलों में लगाई आग, करीब 300 हेक्टेयर जंगल राख

आग ने धीरे-धीरे कर विकराल रूप ले लिया। आग से करीब 300 हेक्टेयर जंगल जल गया तो वहीं आग गांव में पहुंचने से गई कई ग्रामीणों के लुट्ठे भी आग से जल गई। सुबह की सूचना के बाद शाम को पहुंचे वन विभाग के कर्मियों व ग्रामीणों ने काबू पाया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 05:46 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 05:46 PM (IST)
अराजक तत्वों ने खुजेटी बीट के जंगलों में लगाई आग, करीब 300 हेक्टेयर जंगल राख
ग्रामीण आग पर काबू करने में जुटे रहे लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सके।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : अराजक तत्वों ने देवीधुरा रेंज के खुजेटी बीट के जंगल में आग लगा दी। आग ने धीरे-धीरे कर विकराल रूप ले लिया। आग से करीब 300 हेक्टेयर जंगल जल गया तो वहीं आग गांव में पहुंचने से गई कई ग्रामीणों के लुट्ठे भी आग से जल गई। सुबह की सूचना के बाद शाम को पहुंचे वन विभाग के कर्मियों व ग्रामीणों ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया।

चम्पावत वन प्रभाग के देवीधुरा रेंज के खुजेटी बीट में बुधवार को अराजक तत्वों ने आग लगा दी। आग से 300 हेक्टेयर जंगल जलकर राख हो गया। आग सें पर्यावरण प्रेमी चंदन सिंह नयाल द्वारा पिछले सात वर्षों से बचाए गए जंगल को भी नुकसान पहुंचा है। ग्रामीणों के साथ मिलकर चंदन नयाल खुद आग बुझाने चले गए साथ ही उन्होंने घटना की सूचना वन विभाग को दी लेकिन वन विभाग का कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा।

शाम पांच बजे तक आग पर काबू न हो पाने की दिखा में चंदन ने वन मंत्री हरक सिंह रावत और प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी के साथ डीएफओ मयंक झा को फोन कर घटना की जानकारी दी। जिसके बाद देवीधुरा रेंजर सुनील शर्मा टीम के साथ मौके पर पहुंचे।

ग्रामीण आग पर काबू करने में जुटे रहे लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सके। कई लोगों की पाइप लाइनें जल गई और कई लोगों के घास के लुटे जल गए। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने में ग्रामीणों में शेर सिंह, गोपाल सिंह, वीरेंद्र सिंह, हिम्मत सिंह, खिमेश नयाल, हयाद सिंह कार्की, संजय सिंह कार्की, हेमू नयाल, देबू नयाल, पुष्कर सिंह, उमेद सिंह, कविता नयाल, मीनू नयाल, गुंजन नयाल, सौरभ नयाल, भोपाल सिंह नयाल और भी कई ग्रामीण आग बुझाने में लगे रहे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी