चम्पावत के अस्पतालों में रिकवरी रेट बेहतर, 130 मरीजों में से 106 मरीज हुए स्वस्थ्य

जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है जिससे मरीजों एवं उनके तीमारदारों को काफी अधिक राहत मिल रही है। जनपद के दो कोविड अस्पतालों में अब तक भर्ती 130 में से 106 मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 04:01 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:01 PM (IST)
चम्पावत के अस्पतालों में रिकवरी रेट बेहतर, 130 मरीजों में से 106 मरीज हुए स्वस्थ्य
राहत भरी खबर यह भी है कि अस्पतालों में डिमांड के अनुरूप ऑक्सीजन मिल रहा है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिले के कोविड मरीजों के लिए अच्छी खबर है। जिला अस्पताल समेत जिले के सभी सरकारी अस्पतालों और आइसीयू सुविधा युक्त चम्पावत के एक निजी अस्पताल में भर्ती मरीजों का रिकवरी रेट काफी अच्छा है। जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है, जिससे मरीजों एवं उनके तीमारदारों को काफी अधिक राहत मिल रही है। जनपद के दो कोविड अस्पतालों में अब तक भर्ती 130 में से 106 मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। वहीं सिलेंडरों की खपत भी बढ़ गई। प्रतिदिन 40 से 45 सिलेंडर की खपत हो रही है।

जिला अस्पताल पीएमएस डा. आरके जोशी ने बताया कि मार्च माह से 11 मई तक जिला अस्पताल में कोविड के 103 मरीज भर्ती हुए, जिनमें से 93 मरीज ठीक होकर घर चले गए हैं। चार मरीजों को रेफर किया गया है जबकि पिछले चौबीस घंटे में हुए दो मौतों को मिलाकर कुल छह मरीज दम तोड़ चुके हैं। जबकि अभी भी डीएच में 40 से अधिक कोविड मरीज भर्ती हैं। चम्पावत के निजी अस्पताल जीवन अनमोल में 27 अप्रैल से कोविड मरीजों का उपचार शुरू हुआ। यहां 11 मई तक कोविड के 27 मरीज भर्ती हुए जिनमें से 13 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। 11 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है जबकि तीन की मौत हुई है। जिनमें अधिकांश की हालत खतरे से बाहर है। जीवन अनमोल अस्पताल में आइसीयू की सुविधा कोविड मरीजों के लिए सबसे बड़ा सहारा बनी हुई है। जिले के सरकारी अस्पतालों में अभी भी आइसीयू की सुविधा उपलब्ध नहीं होने से आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को काफी अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

राहत भरी खबर यह भी है कि अस्पतालों में डिमांड के अनुरूप ऑक्सीजन मिल रहा है। प्रशासन ने हल्द्वानी और रुद्रपुर की तीन एजेंसियों से इसके लिए करार किया है। जिला अस्पताल में रोजाना 10 से 15 ऑक्सीजन सिलिंडरों की खपत हो रही है। जीवन अनमोल अस्पताल में आइसीयू के चलते 20 से 25, टनकपुर में तीन से चार, लोहाघाट में चार से पांच सिलिंडरों की प्रतिदिन की खपत है।

सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने बताया कि जिला चिकित्सालय की चिकित्सा व्यवस्था काफी उच्च स्तर की है। इसके अलावा अन्य सभी सरकारी अस्पतालों में भी बेहतर चिकित्सा दी जा रही है। अस्पतालों में रिकवरी रेट बहुत ही अच्छा है। मरीज घबराएं नहीं और समय पर जांच कराकर उपचार कराएं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी