एक सप्‍ताह से दर्द कराह रही बीएलओ को रेस्‍क्‍यू करने में लगा पूरा प्रशासनि‍क महकमा

घायल बीएलओ को अस्पताल पहुंचाने के लिए मंगलवार को पूरा प्रशासनिक अमला पहुंच गया। वह एक सप्ताह से दर्द में कराह रही थी। मंगलवार को जिला मुख्यालय से लगभग 26 किमी दूर और सड़क से करीब छह किमी पैदल दूरी तय कर आइटीबीपी व पुलिस के जवान अस्पताल लेकर पहुंचे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 06:14 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 06:14 PM (IST)
एक सप्‍ताह से दर्द कराह रही बीएलओ को रेस्‍क्‍यू करने में लगा पूरा प्रशासनि‍क महकमा
एक सप्‍ताह से दर्द कराह रही बीएलओ को रेस्‍क्‍यू करने में लगा पूरा प्रशासनि‍क महकमा

जागरण संवाददाता, चम्पावत : एक सप्ताह पूर्व पानी भरने के दौरान घायल हुई आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता व बीएलओ को अस्पताल पहुंचाने के लिए मंगलवार को पूरा प्रशासनिक अमला पहुंच गया। वह एक सप्ताह से दर्द में कराह रही थी। मंगलवार को जिला मुख्यालय से लगभग 26 किमी दूर और सड़क से करीब छह किमी पैदल दूरी तय कर आइटीबीपी व पुलिस के जवान अस्पताल लेकर पहुंचे।

चम्पावत ब्लाक के धौन दियूरी क्षेत्र में स्थित ग्राम पंचायत बगेड़ी के तोक हैडिंगा तक पहुंचने के लिए धौन दियूरी रोड से छह किमी पैदल चलना होता है। वहां के रहने वाले पीताम्बर दत्त जोशी की पत्नी पार्वती देवी (36) आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व बीएलओ हैं। पार्वती देवी करीब एक सप्ताह पहले घर के पास खेतों में सिंचाई के लिए पानी लगाने के दौरान अचानक पैर फिसलने से गिर गईं। जिससे उनके सिर, कमर व शरीर के अन्य हिस्सों में गंभीर चोटें आईं। इसके बाद से वे बिस्तर में ही पड़ी हुई थीं। वे घरेलू उपचार के सहारे कष्ट झेल रही थीं। गंभीर चोटें लगने, सड़क मार्ग से अधिक दूरी होने और रास्ता उबड़ खाबड़ होने के चलते गांव वालों के लिए महिला को अस्पताल पहुंचाना खासा मुश्किल हो गया था। इस वजह से महिला कष्ट झेलने को विवश थी।

इसी बीच महिला के पति ने प्रशासन से उच्च चिकित्सा उपचार को लेकर गुहार लगाई। इस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए राजस्व, आइटीबीपी, पुलिस व स्वास्थ विभाग की संयुक्त टीम बना कर तहसीलदार ज्योति नपलच्‍याल के नेतृत्व में गांव में भेजा। सोमवार की शाम को तहसीलदार ज्योति नपल्च्याल के नेतृत्व में पहुंची टीम ने तत्काल गांव पहुंच कर ग्रामीणों के सहयोग से आवश्यक कार्रवाई करके उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया। मंगलवार सुबह एसडीएम सदर अनिल चन्याल आइटीबीपी के जवानों व स्वास्थ्य विभाग की टीम के बीएलओ के घर पहुंचे। उन्होंने स्वजनों से महिला की कुशल क्षेम पूछने के पश्चात उच्च चिकित्सा उपचार के लिए जिला मुख्यालय ले जाने का सुझाव दिया।

परिजनों की सहमति व चिकत्सकों की राय पर आइटीबीपी के जवानों के सहयोग से बेहद की कठिन रास्ते से घायल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सड़क मार्ग तक पहुंचाया। उसके बाद एंबुलेंस से जिला अस्पताल में पहुंचाया गया। रेस्क्यू टीम में राजस्व उप निरीक्षक मोहित मेहता, नीरज कुमार, मोहन भट्ट, स्वास्थ विभाग से डा. योगेश जोशी, फार्मासिस्ट गौरव जोशी, नीरज पचौली, आइटीबीपी के निरीक्षक ए. जोगा बंता, एएसआइ जीडी प्रताप राम, हवलदार सुभाष चंद्र, रोहित सिंह मेहरा, नीरज बसेड़ा, घर्म सिंह, राजेंद्र सिंह, विकास कुमार, जेके यादव, अग्नि शमन लोहाघाट से लिडिंग फायर मैन बाल मुकुंद राणा, चालक भैरव सिंह, चंचल सिंह,

chat bot
आपका साथी