सीडीओ ने भीमताल झील की सफाई के दिए निर्देश, कूड़ेदान भी लगेंगे

मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी की अध्यक्षता में सिंचाई विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित हुई। जहां झील में समा रही गंदगी और नगर में कूड़ेदान की कमी पर विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान सीडीओ ने झील की सफाई के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 03:33 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 03:33 PM (IST)
सीडीओ ने भीमताल झील की सफाई के दिए निर्देश, कूड़ेदान भी लगेंगे
बीते दिनों समाजिक कार्यकर्ता पूरन बृजवासी ने झील की गंदगी को लेकर सीडीओ का ज्ञापन सौंपा था।

जागरण संवाददाता, भीमताल : यहां विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी की अध्यक्षता में सिंचाई विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित हुई। जहां झील में समा रही गंदगी और नगर में कूड़ेदान की कमी पर विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान सीडीओ तिवारी ने झील की साफ-सफाई के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। भीमताल झील क्षेत्र में पर्यटन व्यवसाय का सबसे बड़ा केंद्र है। लोगों का कहना है कि झील से पेयजल के साथ ही रोजगार भी जुड़ा हुआ है। साल भर में लाखों पर्यटक इसे देखने आते हैं, जिससे भारी मात्रा में राजस्व पैदा होता है। ऐसे में इसे साफ रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसकी सफाई से पर्यटन में इजाफा होगा।

बीते दिनों समाजिक कार्यकर्ता पूरन बृजवासी ने झील की गंदगी को लेकर सीडीओ का ज्ञापन सौंपा था। जहां झील की सफाई को लेकर शुक्रवार को सीडीओ ने बैठक आयोजित की। जहां भीमताल के सुंदरीकरण और गंदगी पर चर्चा हुई। इस दौरान पूरन वृजवासी ने बताया कि वर्ष 2012 में सिंचाई विभाग के द्वारा केंद्र सरकार में रिपेयर रिस्टोरेशन और रेनुएशन ट्रिपल आर योजना के तहत 14.51 करोड़ की लागत का प्रस्ताव भेजा गया था जिसमें कुछ राशि स्वीकृत भी हुई पर भीमताल नगर में कुछ कार्य शुरू हुए पर वह भी पूर्ण नहीं हुए और न धरातल में उतर सके। कार्य बंद कर दिए गये।

वर्तमान में झील में नाले गधेरे के माध्यम से गंदगी झील में समा रही है। समस्या को सुनते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने नगर पंचायत से कूड़ेदान लगाने, सिंचाई विभाग के अधिकारियों से झील की सफाई की व्यवस्था करने, झील में गिरने वाले नाले की सफाई करने और प्रक्रिया को बार बार करने के आदेश दिये। इस मौके पर बीडी पलडिय़ा, संदीप पांडेय, फरहा खान, विपिन पांडे, हिमांशु दानी आदि थे।

chat bot
आपका साथी