पूर्वोत्तर रेलवे के सीसीएम ने रुद्रपुर स्टेशन का किया निरीक्षण, व्‍यापारियों ने कहा, ट्रेन से माल ढुलाई की व्यवस्था अच्छी नहीं

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के चीफ कामर्शियल मैनेजर अनिल कुमार ने रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर अधिकारियों से जानकारी ली। इस दौरान व्यापारियों ने समस्याएं गिनाईं। व्यापारियों ने कहा कि ट्रेन से माल ढुलाई की व्यवस्था अच्छी न होने से ट्रक से माल दूसरे राज्यों में पहुंचाया जाता है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:07 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:07 PM (IST)
पूर्वोत्तर रेलवे के सीसीएम ने रुद्रपुर स्टेशन का किया निरीक्षण, व्‍यापारियों ने कहा, ट्रेन से माल ढुलाई की व्यवस्था अच्छी नहीं
पूर्वोत्तर रेलवे के सीसीएम ने स्टेशन का किया निरीक्षण, व्‍यापारियों ने कहा, ट्रेन से माल ढुलाई की व्यवस्था अच्छी नहीं

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के चीफ कामर्शियल मैनेजर अनिल कुमार ने रुद्रपुर सिटी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर अधिकारियों से जानकारी ली। इस दौरान व्यापारियों ने समस्याएं गिनाईं। व्यापारियों ने कहा कि ट्रेन से माल ढुलाई की व्यवस्था अच्छी न होने से ट्रक से माल दूसरे राज्यों में पहुंचाया जाता है। इससे व्यापारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्होंने समस्याओं के निस्तारण कराने की मांग की।

सीसीएम अनिल कुमार ने शनिवार को रुद्रपुर रेलवे स्टेशन पहुंचकर माल ढुलाई आदि की जानकारी ली। इस दौरान उत्तराखंड राइस मिल एसोसिएशन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व रुद्रपुर राइस मिल एसोसिएशन के संरक्षक पुरुषोत्तम दास अग्रवाल ने कहा कि स्टेशन पर सीमेंट की रैक आती है तो रैक से सीमेंट उतारते समय उठने वाली डस्ट से आसपास की करीब 15 हजार की आबादी को काफी परेशानी होती है। माल गोदाम छतरपुर या हल्दी रेलवे स्टेशन के पास शिफ्ट करने की मांग की। यात्री प्लेटफार्म पर टीन शेड कम होने से बारिश के दौरान यात्री ट्रेन से उतरते हैं तो भींग जाते हैं। इसलिए पूरे प्लेटफार्म पर टीनशेड की व्यवस्था होनी चाहिए।

ट्रेन के बारे में जब 139 नंबर पर डायल किया जाता है तो पहले नंबर लगता नहीं है। यदि लग भी गया तो कोई उठता नहीं है। इससे यात्रियों को ट्रेन के आने जाने के समय की जानकारी नहीं मिल पाती है। व्यापारियों ने कहा कि रुद्रपुर से चावल बांग्लादेश व चीन निर्यात किया जाता है। स्टेशन से रेलवे बोर्ड माल तभी भेजता है, जब पूरी रैक का माल तैयार हो। बांग्लादेश चावल भेजने के लिए रैक ही नहीं मिल पा रही है। एक व्यापारी के पास इतना माल नहीं होता है कि पूरी रैक भी जा सके। ऐसे में कई व्यापारी मिलकर माल भेजते हैं, मगर एक ही के नाम अलाटमेंट होता है।

इससे व्यापारियों को परेशानी होती है। कहा कि हाफ रैक में माल भेजने पर 155 रुपये प्रति क्विंटल चावल पर चार्ज लगता है, जबकि इसे मिनी रैक बताकर 173 रुपये लिए जाते हैं जो नियम के खिलाफ है। हाफ व मिनी रैक एक ही है। इसलिए इस समस्या को दूर करने की मांग की। उन्होंने रेलवे फाटक खोलने, स्टेशन का सुंदरीकरण करने, तत्काल टिकट को हैक करने वालों पर अंकुश लगाने आदि की मांग की। तत्काल रिजर्वेशन टिकट बुक कराने के लिए काउंटर पर लोग लाइन में लगे रहते हैं और हैकर बुक करा लेते हैं। लोग खाली हाथ लौट जाते हैं। सीसीएम अनिल ने समस्याओं को उच्च अधिकारियों से अवगत कराने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर वरिष्ठ मंडलीय वाणिज्य प्रबंधक इज्जतनगर बरेली रोहित गुप्ता आदि मौजूद थे। सीसीएम से मिलने वालों में गोपाल गोयल, घनश्याम पुरिया, अंकित बंसल, प्रमोद मित्तल, राकेश बब्बर, रोहित मित्तल थे।

डीआरयूसीसी का सदस्य व्यापारी को ही बनाया जाए

डीआरयूसीसी यानी डिजीवन रेलवे यूजर्स कमेटी का सदस्य उन व्यापारी को बनाया जाए जो वास्तव में व्यापारी है और व्यापारियों के हितों की बात करता हो। देखा जाता है कि सदस्य उन लोगों को बनाया जाता है, जिनका व्यापारियों से कोई लेना देना नहीं है। राजनीतिक दल से जुड़े लोग पत्र लिखवाकर सदस्य बन जाते हैं और वाहन पर लिखवाकर घूमते रहते हैं।

बोर्ड ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट बनाई

पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर सीसीएम अनिल कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट बनाई है। जो फील्ड में जाकर सर्वे करे कि माल ढुलाई में क्या दिक्कतें आ रही हैं, व्यापारियों व जनता से संपर्क कर माल ढुलाई से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सके। रुद्रपुर व हल्दी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर माल ढुलाई से जुड़ी जानकारी ली गई। रेलवे इज्जतनगर बरेली में रुद्रपुर की अहम भूमिका है। यहां पर ट्रांसपोर्ट हब है। माल ढुलाई को और बेहतर बनाने के लिए उच्च अधिकारियों से अवगत कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी