कोरोना के चलते प्रैक्टिकल न दे पाने वालों को दूसरा मौका देगा सीबीएसई, स्‍कूलों को नोट‍ि‍फ‍िकेशन जारी

बोर्ड की ओर से दसवीं की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं जबकि चार मई से होने वाली बारहवीं की परीक्षा बाद में कराई जाएगी। ऐसे में स्कूलों को प्रैक्टिकल के लिए थोड़ा और समय मिल गया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:33 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:40 PM (IST)
कोरोना के चलते प्रैक्टिकल न दे पाने वालों को दूसरा मौका देगा सीबीएसई, स्‍कूलों को नोट‍ि‍फ‍िकेशन जारी
ई-परीक्षा 2021 पोर्टल इसमें उनकी मदद करेगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) से संबद्ध निजी स्कूलों में इन दिनों दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के प्रैक्टिकल चल रहे हैं। बहरहाल बोर्ड की ओर से दसवीं की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं जबकि, चार मई से होने वाली बारहवीं की परीक्षा बाद में कराई जाएगी। ऐसे में स्कूलों को प्रैक्टिकल के लिए थोड़ा और समय मिल गया है। यदि कोई विद्यार्थी कोरोना के कारण प्रैक्टिकल देने से छूट जाता है तो उसे सीबीएसई दूसरा मौका देगा। इसके लिए बोर्ड की तरफ से कुछ शर्तों के साथ स्कूलों को नोटिफिकेशन जारी किया है।

11 जून तक रिजनल ऑफिस से लेना होगा परामर्श

सीबीएसई ने स्कूलों से कहा है कि यदि कोई विद्यार्थी खुद या उसके परिवार में माता-पिता, भाई-बहन या अन्य कोई सदस्य कोरोना संक्रमित है और वह प्रैक्टिकल देने में असमर्थ है तो संबंधित स्कूल उसे प्रैक्टिकल के लिए दूसरा मौका देगा। इसके लिए स्कूल को अपने रिजनल ऑफिस से 11 जून तक परामर्श लेना होगा। संबंधित छात्र के अंक अपलोड करने के दौरान उसके नाम के आगे 'सीÓ लिखना अनिवार्य होगा।

ई-परीक्षा 2021 पोर्टल करेगा स्कूल की मदद

यदि सीबीएसई से संबद्ध कोई स्कूल किसी विद्यार्थी का परीक्षा केंद्र, प्रैक्टिकल सेंटर बदलना चाहते हैं तो ई-परीक्षा 2021 पोर्टल इसमें उनकी मदद करेगा। इसके अलावा इंटरनल असेसमेंट, इंटरनल ग्रेड, रॉल नंबर वाइज कैंिडडेट लिस्ट, प्रैक्टिकल के अंक आदि अपलोड भी इसी पोर्टल के जरिए किए जा सकेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी