CBSE 10th Result 2021 : सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट जारी, परिणाम जानने के लिए स्टूडेंट्स उत्सुुक

CBSE 10th Result 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई का 10वीं का परिणाम मंगलवार दोपहर में जारी कर दिया गया। परीक्षा न होने से इस बार मूल्यांकन को पिछले तीन वर्षों के प्रदर्शन के आधार पर तय किया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:49 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:49 PM (IST)
CBSE 10th Result 2021 : सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट जारी, परिणाम जानने के लिए स्टूडेंट्स उत्सुुक
CBSE 10th Result 2021 : सीबीएसई का दसवीं का रिजल्ट जारी, परिणाम जानने के लिए उत्साहित स्टूडेंट्स

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : CBSE 10th Result 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई का 10वीं का परिणाम मंगलवार दोपहर में जारी कर दिया गया। परीक्षा न होने से इस बार मूल्यांकन को पिछले तीन वर्षों के प्रदर्शन के आधार पर तय किया गया है। जिस कारण बोर्ड ने मेरिट जारी नहीं की है। हल्द्वानी शहर में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों की संख्या 55 है। इन स्कूलों में करीब छह हजार से अधिक छात्र-छात्राएं 10वीं में अध्ययनरत हैं। इधर, परीक्षा परिणाम आने के बाद उत्साहित बच्चों का स्कूल पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

तीन साल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने इस साल रिजल्ट के लिए पिछले तीन साल में स्कूल के सबसे बेहतर नतीजों वाले साल को आधार वर्ष माना। विषय वार अंक तय करने का भी यही तरीका है। रेफरेंस ईयर में सभी छात्रों के औसत अंक के आधार पर इस बार रिजल्ट तैयार किया है। छात्रों के विषय वार अंक औषध अंकों से दो अंक कम या ज्यादा हो सकते हैं। इस तरह सीबीएसई ने इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर 20 अंक, यूनिट टेस्ट के आधार पर 10 अंक, मिडटर्म यानी अर्द्ध वार्षिक टेस्ट के आधार पर 30 अंक और प्री बोर्ड एग्जामिनेशन के आधार पर 40 अंक मिलाकर कुल 100 अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया है।

डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे

सीबीएसई इस साल स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट प्रदान कर रही है। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। केंद्र सरकार के इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी