कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर सीबीएसई बोर्ड भी अलर्ट, टर्म एग्‍जाम के लिए एडवाइजरी जारी

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron variant) दुनिया के लिए खतरा बन रहा है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं (CBSE board term exam) दो टर्म में हो रही हैं। पहली टर्म की परीक्षाएं जारी हैं। सीबीएसई ने परीक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए कोरोना को लेकर दिशा-निर्देश दिए हैं।

Skand ShuklaMon, 29 Nov 2021 08:20 AM (IST)
कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर सीबीएसई बोर्ड भी अलर्ट, टर्म एग्‍जाम के लिए एडवाइजरी जारी

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron variant) दुनिया के लिए खतरा बन रहा है। इसको लेकर केन्‍द्र व राज्‍य सरकारों ने एहतियातन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। दक्षिण अफ्रीका समेत अत्यधिक जोखिम वाले 12 देशों से आने वाले प्रत्येक यात्री के लिए सात दिन के होम क्वारंटाइन को अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं देश की संस्‍थाओं ने भी इसको लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE board term exam) इस बार दो टर्म में हो रही हैं। पहली टर्म की परीक्षाएं जारी हैं। इस बीच सीबीएसई ने परीक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी करते हुए कोरोना को लेकर दिशा-निर्देश दिए हैं। बोर्ड परीक्षा में एक कक्षा में 12 स्टूडेंट्स को ही बिठाने के निर्देश हैं। बड़े हाल में 22 से अधिक स्टूडेंट्स नहीं बैठ सकेंगे। परीक्षा केंद्रों पर भीड़ नहीं करनी होगी। छात्रों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। सिंथिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य डा. पीके रौतेला ने बताया कि सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत बच्चों को परीक्षा केंद्र पर बैठाया जा रहा है। हल्द्वानी में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों की संख्या 50 से अधिक है। (CBSE board advisory Regarding covid-19)

एजुकेशन लीडरशिप प्रोग्राम लांच

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सीबीएसई ने एडोलेसेंट पियर एजुकेटर लीडरशिप प्रोग्राम की लांचिंग की है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स का मानसिक विकास, सोशल सेंसिटिविटी के साथ ही कम्युनिकेशन स्किल्स और योग्यता को निखारना है। इसमें अलग-अलग बैच को आठ घंटे की ट्रेनिंग सेशन में बांटा है। इसमें न्यूट्रीशन, फैमिली बॉन्डिंग, हाइजीन, डिजिटल वर्ल्ड का प्रभाव और इफेक्टिव करियर चॉइस आदि शामिल हैं।

वेब पेज जारी करेगा बोर्ड

स्टूडेंट्स को भविष्य के लिए रोल मॉडल के तौर पर तैयार करने के उद्देश्य से सीबीएसई अपनी वेबसाइट पर एक वेब पेज जारी करेगा। इसके अंतर्गत प्रैक्टिकल टिप्स, पोस्टर्स, वीडियोज के माध्यम से मेंटल हेल्थ और स्किल्स को निखारा जाएगा। इसके जरिये युवाओं में जागरूकता फैलाने, उन्हें उत्तरदायी और सशक्त बनाने का कार्य किया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.