बालाजी एक्शन फैक्ट्री में श्रमिक की मौत मामले में प्रबधंन पर केस दर्ज

सिडकुल में स्थित बालाजी एक्शन फैक्ट्री में चार दिन पूर्व श्रमिक की मौत हो गई थी। इस मामले में सिडकुल चौकी इंचार्ज ने बीट के सिपाही की जांच के बाद बालाजी एक्शन फैक्ट्री के प्रबंधन के खिलाफ आइपीसी 304 क 287 के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:03 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:03 AM (IST)
बालाजी एक्शन फैक्ट्री में श्रमिक की मौत मामले में प्रबधंन पर केस दर्ज
बालाजी एक्शन फैक्ट्री में श्रमिक की मौत मामले में प्रबधंन पर केस दर्ज

जागरण संवाददाता, सितारगंज : सिडकुल में स्थित बालाजी एक्शन फैक्ट्री में चार दिन पूर्व श्रमिक की मौत हो गई थी। इस मामले में सिडकुल चौकी इंचार्ज ने बीट के सिपाही की जांच के बाद बालाजी एक्शन फैक्ट्री के प्रबंधन के खिलाफ आइपीसी 304 क, 287 के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया है। चौकी इंचार्ज ने मुकदमे में पूर्व में फैक्ट्री के भीतर घटित दुर्घटनाओं, लापरवाही का जिक्र भी किया है।

सिडकुल चौकी इंचार्ज चंदन सिंह बिष्ट ने दर्ज कराए मुकदमे में आरोप लगाया है कि यूपी के ग्राम परैवा वैश्य, थाना जहानाबाद, जिला पीलीभीत निवासी परवेज पुत्र चमन बालाजी एक्शन बिल्डवेल फैक्ट्री में काम करता था। 13 सितंबर को परवेज फैक्ट्री के केसी 34 प्लाट में डेट फील्टर में लगभग 25 फीट की ऊंचाई से गिर गया। हादसे में परवेज की मौत हो गई। पुलिस जांच में फैक्ट्री प्रबंधन की लापरवाही, निष्क्रियता सामने आयी।

जांच में प्रबंधन वर्ग की तरफ से घटना में लीपापोती कर छिपाने की बात भी सामने आयी। चौकी इंचार्ज की तहरीर पर कोतवाली में फैक्ट्री प्रबंधन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। लेवर इंस्पेक्टर मीनाक्षी भट्ट ने बताया कि बालाजी एक्शन फैक्ट्री में श्रमिक की मौत के मामले में असिस्टेंट कमिश्नर एलएसी को प्राथमिक रिपोर्ट भेज दी है। आदेश मिलने पर आगे की कार्रवाई की जायेगी।

मृतक परवेज का पीएफ, ईएसआइ नहीं काटा

बालाजी फैक्ट्री में लापरवाही का शिकार हुये परवेज का पीएफ यानि भविष्य निधि, ईएआइ भी नहीं काटा गया है। पुलिस की जांच में इस गंभीर ङ्क्षबदु का भी खुलासा हुआ है। चौकी इंचार्ज के मुकदमे में इस ङ्क्षबदु को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा पुलिस की प्राथमिक जांच में सामने आया है कि परवेज बिना सेफ्टी संसाधनों के ऊंचाई पर काम कर रहा था, जिस वजह से वह हादसे का शिकार हो गया।

वर्ष 2018 से अब तक कई श्रमिकों को गंवानी पड़ी जान

सिडकुल की बालाजी फैक्ट्री में प्लाईवुड का उत्पादन किया जाता है। वर्ष 2018 में फैक्ट्री के भीतर काम करते समय दो मजदूरों की लकड़ी को बुरादा बनाने वाली मशीन में कुचलकर मौत हो गई थी। इसके बाद रतिराम का मशीन की चपेट में आकर हाथ, एक अन्य श्रमिक की अंगुलियां कट गई थीं। रतिराम का हाथ कटने के मामले में उसकी पत्नी रूपवती ने फैक्ट्री प्रबंधन के खिलाफ दो माह पूर्व मुकदमा कायम कराया है। जिसकी जांच जारी है।

chat bot
आपका साथी