सावधान! रामनगर के इस इलाके में घूम रही है बाघिन, घर से न निकलें अकेले

जिस बाघिन के बच्चे का शव मिला वह शाम को आबादी के नजदीक वन क्षेत्र में मंडराते देखी गई। वह अपने बच्चे को तलाश रही है।

By Edited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 06:21 PM (IST)
सावधान! रामनगर के इस इलाके में घूम रही है बाघिन, घर से न निकलें अकेले
सावधान! रामनगर के इस इलाके में घूम रही है बाघिन, घर से न निकलें अकेले

रामनगर, जेएनएन : जिस बाघिन के बच्चे का शव मिला वह शाम को आबादी के नजदीक वन क्षेत्र में मंडराते देखी गई। वह अपने बच्चे को तलाश रही है। ऐसे में कुछ दिन तक मॉर्निग वॉक एवं आबादी के नजदीक रहने वाले लोगों पर खतरा बना हुआ है। वन विभाग ने एसडीएम एवं सभासद को पत्र भेजकर अलर्ट जारी कर दिया है।
रविवार शाम को लोगों ने पंपापुरी के नजदीक झाड़ी में बाघिन की दहाड़ सुनी। इसके बाद हाईवे पर टहलने निकले लोगों को भी बाघिन दिखाई दी। लोगों ने वन विभाग को सूचना दी। इसके बाद वन कर्मी वन क्षेत्र में गश्त के लिए निकले तो बाघिन ने दहाड़ मारकर अपनी मौजूदगी का उन्हें अहसास करा दिया। माना जा रहा है कि बाघिन अपने बच्चे को तलाश रही है। ऐसे में वह आक्रामक भी हो सकती है। वन बीट अधिकारी वीरेंद्र पांडे ने बताया कि बाघिन कुछ दिन आक्रामक हो सकती है। आबादी के लोगों को अलर्ट करने के लिए सभासद को पत्र भेजा गया है। ताकि वह अपने क्षेत्र के लोगों को उधर से गुजरने में सावधानी बरतने के लिए कहेंगे। सुबह व शाम टहलने वाले लोगों को भी सावधानी बरतने के लिए कहा जाएगा। हालांकि वनकर्मी लगातार उस क्षेत्र में गश्त करेंगे।

रामनगर में बाघिन की झलक पाने को आतुर दिखे लोग
मृत बाघिन को देखने के लिए क्षेत्र के लोगों एवं पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा। जैसे ही आबादी के समीप बाघिन का शव मिलने की जानकारी नजदीकी इलाके पंपापुरी के लोगों को मिली। बच्चा हो या जवान महिला हो या पुरुष हर कोई वह बाघिन की एक झलक देखने के लिए आतुर दिखा। इतना ही नहीं भीड़ दिखने पर पर्यटकों के वाहन भी मौके पर रुक गए। बाघिन के शव की सूचना पर पर्यटक भी अपने वाहनों से नीचे उतरकर मौके पर पहुंचने लगे। हर कोई अपने मोबाइल कैमरे से फोटो खींचने लगा। वन कर्मियों को लोगों को हटाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। लेकिन संख्याबल में कम होने की वजह से भीड़ आती रही। भीड़ होने की वजह से वन कर्मियों ने शव को तिरपाल से ढक दिया।

जाम छुड़ाने में छूटा पसीना
मुख्य सड़क पर वाहन खड़े होने से यातायात प्रभावित होने लगा। इससे मौके पर काफी देर तक जाम की स्थिति बनी रही। भीड़ बेकाबू होती देख पुलिस भी पहुंच गई। जाम खुलवाने के लिए पुलिस को भी पसीना बहाना पड़ा। बाघिन के शव को मौके से ले जाने के बाद ही यातायात व्यवस्था पटरी पर आई। बाघ ही घसीटकर लाया मृत बाघिन कॉर्बेट के कुछ कर्मचारियों का कहना था कि शव उनकी सीमा में रखा गया है। रामनगर वन प्रभाग के वन कर्मियों ने आसपास के क्षेत्र को स्कैन किया। वन कर्मियों ने बताया कि बाघिन के शव से 50 मीटर दूर चीतल का शव मिला है। चीतल के शव खाने के लिए दोनों में संघर्ष हुआ। जिसमें बाघिन को जान गंवानी पड़ी। इसके बाद बाघ ही बाघिन को घसीटकर पुलिया के नीचे तक लाया।

यह भी पढ़ें : जिम कॉर्बेट पार्क में नेशनल हाइवे के किनारे गधेरे में मृत मिला बाघ
यह भी पढ़ें : फ्लाइट रद या विलंब हुआ तो इन सुविधाओं के हकदार होंगे आप, जानिए

chat bot
आपका साथी