भीमताल के कारोबारी और भवन स्वामियों को नई दरों पर देना होगा यूजर चार्ज nainital news

भीमताल, जेएनएन : भीमताल नगर पंचायत बोर्ड की बैठक अध्यक्ष देवेन्द्र चनौतिया की अध्यक्षता में हुई। बैठक में तय किया गया कि नगर पंचायत क्षेत्र में रहने वाले कारोबारियों और भवन स्वामियों को पंचायत द्वारा निर्धारित नई दरों पर यूजर चार्ज देना होगा। नई दरों का प्रस्ताव बोर्ड में पास हुआ।

नई दरों के मुताबिक एक से पांच कमरे वाले व्यावसायिक भवन को 1500 रुपये प्रति माह, छह से 10 कमरे वाले व्यावसायिक भवन को 2000, 11 से 20 कक्ष वाले भवन को 200 रुपये प्रति कक्ष प्रति माह, 21 से 30 कक्ष वाले व्यवसायिक भवन को 300 रुपये प्रति कक्ष प्रति माह तथा 30 से ऊपर कक्ष वाले व्यवसायिक भवन को 400 रुपये प्रति कक्ष प्रति माह नगर पंचायत में देना होगा। इसके अलावा आवासीय विद्यालयों से 10 रुपए प्रति शैया प्रति माह अन्य आवासीय भवन से 30 रुपये प्रति माह, अ‌र्द्ध व्यवसायी भवनों से 50 रुपए प्रति माह, दुकान/मकान से 50 रुपए प्रति माह, सब्जी दुकानदार से 100 रुपये प्रति माह, मांस बिक्रेता से 200 रुपये प्रति माह, बढ़ई का कार्य करने वालों को 200 प्रति माह, भवन निर्माण का अपशिष्ट हटाने पर 1000, क्लिनिक से 100 तथा पैथोलॉजी लैब से 500 रुपए प्रति माह की दर निर्धारित दर से चार्ज देना होगा।

वार्ड मेंबरों ने पूर्व की बैठक में पास प्रस्तावों पर कार्य नहीं होने का आरोप लगाया। कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों के कार्य को निरस्त करने, राजीव गांधी आवास योजना के पात्रों को धनराशि देने, नगर में पेयजल व्यवस्था के प्रयास करने, नगर के भीतर गंदगी फैलाने वाले लोंगों पर चालान आदि की कार्यवाही करने, पांडे गांव में बने गैस गोदाम में जल्द से जल्द बिजली का संयोजन दिलाने की कार्रवाई करने, पांडे गांव में सरकारी जमीन पर दुकान और पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था करने, नगर क्षेत्र के भीतर दोपहर बाद दो बजे से पांच बजे तक संयुक्त रूप से पर्यावरण मित्रों के दल को भेजकर एक वार्ड की पूरी सफाई करवाने, रामलीला मैदान, पंत पार्क और मिनि स्टेडियम में आयोजन करने वालों को भी निर्धारित दरों में नगर पंचायत में शुल्क जमा करना होगा।

नगर के भीतर छूटे स्थानों पर बिजली की व्यवस्था करने, झीलों व पार्क के सौंदर्यकरण के लिये डीपीआर तैयार करने, डाठ में मंच निर्माण में कास्ट आयरन लगाने, नगर के भीतर 300 सोलर लाइट मिशन, फुटपाथ निर्माण, नौकुचियाताल को जाने वाली टैक्सियों को मत्स्य विभाग के पास स्थानान्तरित करने और नगर पंचायत में नए ठेकेदारों का पंजीकरण प्रारंभ करने के प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुए। बैठक में अधिशासी अधिकारी विजय बिष्ट, भारत लौशाली, रामपाल सिंह गंगोला, बंटी आर्या, आशा उप्रेती, भुवन पडियार, सीमा टमटा, सुनिता पांडे, नीरज रैकुनी , ललित महरा सभी नौ वार्ड मेंबर उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : जिम कॉर्बेट से लेकर बर्फीले मुक्तेश्वर तक किंग कोबरा का वास, फिर भी आज तक किसी इंसान को नहीं डसा

यह भी पढ़ें : एसआइटी के सत्‍यापन में चार सौ लोगों द्वारा डेढ़ करोड़ से अधिक छात्रवृत्ति हडपने का सामने आया मामला

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.