जीएसटी चोरी का नया खेल : आधार कार्ड में नाम किसी का, ईंट किसी और ने मंगाई

जीएसटी की एसटीएफ टीम ने ऊधमसिंहनगर जिले में बड़े पैमाने पर बिना ई वे बिल के उत्तर प्रदेश से लाई जा रही ईंट पर जीएसटी की चोरी पकड़ी है । इसमें जो भी सप्लायर शामिल थे उन्होंने जीएसटी की चोरी का नया तरीका निकाला है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:33 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:33 AM (IST)
जीएसटी चोरी का नया खेल : आधार कार्ड में नाम किसी का, ईंट किसी और ने मंगाई
जीएसटी चोरी का नया खेल : आधार कार्ड में नाम किसी का, ईंट किसी और ने मंगाई।

रुद्रपुर, जेएनएन : जीएसटी की एसटीएफ टीम ने ऊधमसिंहनगर जिले में बड़े पैमाने पर बिना न‍ियम केे उत्तर प्रदेश से लाई जा रही ईंट पर जीएसटी की चोरी पकड़ी है । इसमें जो भी सप्लायर शामिल थे उन्होंने जीएसटी की चोरी का नया तरीका निकाला है। वो किसी दूसरे के नाम का आधार कार्ड लेकर टैक्स चोरी कर रहे हैं । सम्बंधित व्यक्ति को पता भी नहीं उसके आधार कार्ड का इस तरह दुरुपयोग किया जा रहा।

यदि कोई फर्म मालिक अपने लिए 10 ट्रक ईंट मंगवा रहा है, तो उसे प्रति हजार ईट पर पांच फीसद का जीएसटी टैक्स देना होगा। यदि ट्रक में मंगाने वाला व्यक्ति नहीं है तो ड्राइवर को आधार कार्ड दिखाना होगा या वो टिन नंबर या जीएसटी का रजिस्ट्रेशन दिखाए। ऐसा न करने पर उस पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।

एसटीएफ जीएसटी की डिप्टी कमिश्नर रजनीश सच्चिदानंद यशवस्ती ने बताया कि टीम ने बुधवार को 37 ट्रक व ट्रैक्टर पकड़े उनमें कोई एक भी ईंट मंगाने वाले का आधार कार्ड सही नहीं मिला और मौके पर न तो मकान बनता मिला । पूछने पर संबंधित पते पर जो लोग मिले उन्होंने ईंट मंगाने से इंकार कर दिया। इससे पता चलता है कि जीएसटी टैक्स न देना पड़े इसके लिए ईंट सप्लायर आधार कार्ड का दुरुपयोग फर्जी नामों से कर रहे।

chat bot
आपका साथी