यूसीडीएफ चुनाव : कांग्रेस ने हाथ खींचे, भाजपा ने साख बचाई

जागरण संवादताता, हल्द्वानी: यूसीडीएफ चेयरमैन पद पर एक ही रात में बड़ा दांव खेलकर भाजपा ने पूरी बाजी पलट दी। प्रबंध समिति में दबदबे के बाद भी कांग्रेस समर्थकों ने चेयरमैन के लिए नामंकन पत्र खरीदे जरूर, लेकिन सिर्फ डिप्टी चेयरमैन पद पर ही नामंकन पत्र दाखिल कर मतदान से पहले ही 'हथियार' डाल दिए। जिससे चेयरमैन पद पर भाजपा अपना कब्जा बरकरार रखने के साथ ही शाख बचाने में कामयाब रही। कांग्रेस को उपाध्यक्ष पद पर संतोष करना पड़ा।

शनिवार को मंगलपड़ाव स्थित यूसीडीएफ मुख्यालय में चेयरमैन व डिप्टी चेयरमैन पद के लिए नामंकन पत्रों की बिक्री और नामंकन करने की प्रक्रिया निर्धारित समय पर शुरू हुई। प्रबंध समिति में चुनकर आए पांच सदस्यों ने नामंकन पत्र खरीदे। इससे लग रहा था कि चेयरमैन व डिप्टी चेयरमैन पद पर एक से अधिक नामंकन होंगे। तब तक किसी को भी अंदाजा नहीं था कि दुग्ध सहकारिता में चुनाव का ऊंट किस करवट बैठेगा। भाजपा महामंत्री गजराज बिष्ट व राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत की मौजूदगी में चेयरमैन पद के लिए भाजपा समर्थित रेखा देवी बिष्ट व डिप्टी चेयरमैन के लिए कांग्रेस के दिनेश डांगी ने ही नामंकन दाखिल किया। बताया जा रहा है कि चुनाव में विभागीय मंत्री व मुख्यमंत्री की नजरें भी टिकी थी। शुक्रवार को प्रबंध समिति के सदस्यों के लिए हुए निर्वाचन में बाजी अपने हाथ से निकलते देख भाजपाइयों ने आपसी सहमति का रास्ता निकाला और चेयरमैन पद पर अपना कब्जा बरकरार रखा। बताया जा रहा है कि कांग्रेस में उपाध्यक्ष पद पर आपसी सहमति न बनने के कारण कांग्रेसी खेमा बिखर गया। प्रबंध समिति में सब सहकारिता और दुग्ध संघों को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। समिति में भाजपा-कांग्रेस के दबदबे जैसी कोई बात नहीं है। पूरा बोर्ड एकमत होकर विकास के लिए कार्य करेगा।

दिनेश चंद्र सिंह डांगी, डिप्टी चेयरमैन, यूसीडीएफ मैं भाजपा की कार्यकर्ता हूं। दुग्ध उत्पादकों ने मुझ पर विश्वास जता कर यूसीडीएफ में भेजा है। इसलिए मेरा पूरा फोकस उत्पादकों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने का होगा। इसमें राजनीति जैसी कोई बात नहीं।

रेखा देवी बिष्ट, चेयरमैन, यूसीडीएफ भाजपा समर्थक उम्मीदवार के प्रस्तावक बने कांग्रेसी

हल्द्वानी: यूसीडीएफ में चेयरमैन पद पर नामांकन करवाने वाली भाजपा की रेखा देवी बिष्ट के प्रस्तावक कांग्रेस के दिनेश चंद्र सिंह डांगी बने। श्रीनगर गढ़वाल दुग्ध संघ की प्रतिनिधि सतेश्वरी देवी ने अनुमोदक के तौर पर रेखा के नामंकन पत्र पर हस्ताक्षर किए। डिप्टी चेयरमैन पद के लिए कांग्रेस समर्थित दिनेश डांगी ने नामंकन करवाया। उनके प्रस्तावक कांग्रेस से ही जुड़े देहरादून दुग्ध संघ के प्रतिनिधि व प्रबंध समिति के सदस्य विजय रमोला बने। जबकि पिथौरागढ़ की हरू देवी अनुमोदक बनी। चेयरमैन बनने के बाद मिली कार

उत्तराखंड सहकारी डेयरी फेडरेशन में पहली बार महिला चेयरमैन निर्विरोध निर्वाचित हुई तो शनिवार को शपथ ग्रहण के बाद रेखा को बतौर चेयरमैन फेडरेशन की अंबेसडर कार उपलब्ध कराई गई। शाम को फेडरेशन कार्यालय से रेखा कार से देहरादून रवाना हुई। सूत्रों की मानें तो पुरानी हो चुकी कार की जगह जल्द ही बोर्ड में प्रस्ताव लाकर नई कार खरीदी जाएगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.