गंगा के नाम पर राजनीति बंद करें भाजपा और कांग्रेस

गंगा के नाम पर राजनीति बंद करें भाजपा और कांग्रेस
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 03:15 AM (IST) Author: Jagran

संवाद सहयोगी, रामनगर : आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शिशुपाल रावत ने भाजपा और कांग्रेस को सलाह दी है कि वह करोड़ों लोगों की अगाध आस्था की प्रतीक मां गंगा पर राजनीति करना बंद करें।

रामनगर में पत्रकार वार्ता के दौरान प्रदेश प्रवक्ता रावत ने कहा मा गंगा की अविरल धारा को नहर का नाम देने वाले हरीश रावत आज भूल सुधार की बात कह रहे हैं। कहा कि हरकी पैड़ी में बहने वाली मा गंगा की धारा आज भी उपेक्षित है। 104 साल पहले अंग्रेजों ने जब गंगनहर का निर्माण शुरू किया तब पं. मदनमोहन मालवीय ने हरकी पैड़ी को नहर में तब्दील करने वाली अंग्रेज हुकूमत के खिलाफ आवाज बुलंद की। तब जाकर हरकी पैड़ी पर बह रही अविरल धारा को मा गंगा का दर्जा मिला था।

उन्होंने कहाजब एनजीटी और कोर्ट ने गंगा के दायरे में निर्माण पर प्रतिबंध के आदेश दिए थे तब तत्कालीन हरीश रावत सरकार ने इसे नहर का दर्जा देकर इसके आस्तित्व से खिलवाड़ किया। उसके बाद भाजपा ने सत्ता में आते ही काग्रेस सरकार के शासनादेश को निरस्त करने की बात कही लेकिन पिछले साढे़ तीन साल में हरीश रावत सरकार के उस फैसले को बदलने के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किए। उन्होंने कहा मा गंगा ऐसे लोगों को कभी माफ नहीं करेगी जिन्होंने उसके अस्तित्व पर सवाल खड़े किए।

उन्होंने कहा आम आदमी पार्टी किसी भी सूरत में मा गंगा के अस्तित्व पर सवाल नहीं उठने देगी। कहा बिना देर किए हरकी पैड़ी पर बहने वाली धारा को मा गंगा का दर्जा मिले। कहा कि भाजपा और कांग्रेस मां गंगा के नाम पर गलत बयानी बंद करें। इस दौरान गिरीश सत्यवली, गोपाल नैलवाल, एन जोशी, खुर्शीद आलम, भास्कर जोशी, अजय कुमार, अर्जुन पाल विजेंद्र रावत, अमित अग्रवाल, उस्मान मौजूद रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.