भीमताल की पहली एक्सरे मशीन ने कार्य करना प्रारंभ किया, सोमवार को होगा विधिवत शुभारंभ

मशीन से सैंपल के तहत दो एक्सरे निकाल भी लिए गये है। मशीन का विधिवत रूप से शुभारंभ सोमवार को क्षेत्र के विधायक राम सिंह कैड़ा करेंगे। इस मशीन के कार्य करने से पर्वतीय क्षेत्रों के लोंगों को अब एक्सरे के लिये मैदानी क्षेत्र में नहीं जाना होगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:20 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:20 AM (IST)
भीमताल की पहली एक्सरे मशीन ने कार्य करना प्रारंभ किया, सोमवार को होगा विधिवत शुभारंभ
सीएचसी में मशीन आ जाने से अब लोगों को काफी राहत मिलेगी।

जागरण संवाददाता, भीमताल : भीमताल विधान सभा के निवासियों के लिये सुखद समाचार है। भीमताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत आई एक्सरे मशीन ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया है। मशीन से सैंपल के तहत दो एक्सरे निकाल भी लिए गये है।

मशीन का विधिवत रूप से शुभारंभ सोमवार को क्षेत्र के विधायक राम सिंह कैड़ा करेंगे। इस मशीन के कार्य करने से पर्वतीय क्षेत्रों के लोंगों को अब एक्सरे के लिये मैदानी क्षेत्र में नहीं जाना होगा। करीब दो साल पूर्व अल्मोड़ा में केबिनेट की बैठक में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने विधायक राम सिंह कैड़ा के भीमताल विधान सभा में चार ब्लाक में चार एक्सरे मशीन होने के प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए उसको अपनी घोषणा में सम्मलित कराया था। उसके डेढ़ साल बाद मशीन पहुंच गई थी पर कभी तकनीकी कारणों से तो कभी अन्य कारणों ने मशीन ने कार्य करना प्रारंभ नहीं किया था।

मशीन को शीघ्र से शीघ्र स्थापित करने को लेकर केबिनेट मंत्री ने मुख्य चिकित्साधिकारी नैनीताल और चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश जारी किये थे। उसके बार विधायक राम सिंह कैड़ा ने एक सप्ताह पूर्व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान मशीन को शीघ्र से शीघ्र स्थापित करने को कहा था। अब सोमवार से विधिवत रूप से मशीन से एक्सरे निकाले जा सकेंगे। पहाड़ की विषम भौगोलिक परिस्थितयों में स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है। डोली से लेकर कंधे तक मरीजों को अस्पताल पहुंचाना पड़ता है। ऐसे में सीएचसी व पीएचसी लोगों के लिए वरदान से कम नहीं। भीमताल में एक्स रे मशीन न होने से लोगों को नैनीताल या हल्द्वानी जाना पड़ता था। पर सीएचसी में मशीन आ जाने से अब लोगों को काफी राहत मिलेगी।

चिकित्सा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीमताल

डा एन सी तिवारी ने बताया कि मशीन कार्य करने के लिये पूरी तरह से तैयार है। कुछ एक्सरे हमारे द्वारा निकाले भी गये हैं। सोमवार को विधायक राम सिंह कैड़ा विधिवत रूप से मशीन का शुभारंभ करेंगे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी