अब फ्लिपकार्ट और स्नैपडील पर बेरीनाग की चाय, युवा व्यवसायी ने की पहल

ब्रिटिश काल में अपने स्वाद के चलते दुनिया भर में धूम मचाने वाली बेरीनाग की चाय एक बार फिर अपने गौरवशाली इतिहास को दोहराएगी। चाय को दुनिया भर में पहुंचाने के लिए बेरीनाग टी कंपनी ने आनलाइन बिजनेस की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से करार कर लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 06:00 AM (IST)
अब फ्लिपकार्ट और स्नैपडील पर बेरीनाग की चाय, युवा व्यवसायी ने की पहल
बेरीनाग की चाय एक बार फिर अपने गौरवशाली इतिहास को दोहराएगी।

पिथौरागढ़, जेएनएन : ब्रिटिश काल में अपने स्वाद के चलते दुनिया भर में धूम मचाने वाली बेरीनाग की चाय एक बार फिर अपने गौरवशाली इतिहास को दोहराएगी। चाय को दुनिया भर में पहुंचाने के लिए बेरीनाग टी कंपनी ने आनलाइन बिजनेस की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट और स्नैपडील से करार कर लिया है। नवरात्रि से इसकी शुरू आत होगी।

ब्रिटिश काल में अंग्रेज उद्यमियों ने बेरीनाग में चाय का उत्पादन शुरू किया था। बेहद उम्दा किस्म की यह चाय औपनिवेशिक काल में इंग्लैंड और यूरोप के देशों तक पहुंचती रही। देश की आजादी के बाद हिंदुस्तानी कारोबारियों ने इसमें रू चि नहीं दिखाई और अंग्रेज उद्यमियों द्वारा बेरीनाग में लगाई गई चाय फैक्ट्री बंद हो गई। इधर पिछले कुछ वर्षो से बेरीनाग को टी हब बनाने की घोषणाएं सरकार की ओर से होती रही, लेकिन कोई पहल नहीं हुई।

छह माह पूर्व दुग्ध संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं पांखू के युवा व्यवसायी विनोद कार्की ने इस दिशा में पहल की। उन्होंने दुनिया भर में उत्पादित होने वाली चाय, उसकी गुणवत्ता की जानकारी एकत्र की और पलायन के चलते जनशून्य होने के कगार पर पहुंचे अपने गांव नायल में चाय के पौध लगाए। उन्होंने उत्पादन के लिए साधारण चाय की जगह ग्रीन टी और आर्थोडॉक्स ब्लैक टी को चुना। जिसका बाजार मूल्य ढाई हजार से तीन हजार रू पये किलो के बीच है।

इस बीच उन्होंने विपणन के लिए जानकारियां जुटाई और चाय के नमूने स्नैपडील और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को भेजे। नमूने कंपनियों को पंसद आ गए। कंपनियों ने विनोद द्वारा गठित पर्वतीय चाय उत्पादन सहकारी समिति से करार कर लिया। इस करार के बाद उन्होंने गांव में ही चाय फैक्ट्री लगाई। उन्होंने दो हजार किलो चाय तैयार कर ली है, जिसकी पैकिंग दो अक्टूबर गांधी जंयती के रोज से शुरू होगी। 17 अक्टूबर को पहली नवरात्रि के रोज बेरीनाग-टी नाम से इसकी लांचिंग होगी। बेरीनाग की चाय एक बार फिर भारत सहित दुनिया भर के देशों में पहुंचेगी।

नौ हेक्टेयर क्षेत्र में हो रहा है उत्पादन

बेरीनाग-टी का उत्पाद इस समय नौ हेक्टेयर क्षेत्रफल में हो रहा है। इसमें साढ़े तीन हेक्टेयर भूमि विनोद कार्की है और शेष भूमि के लिए उन्होंने अन्य ग्रामीणों को साथ लिया है। उन्होंने कहा कि धीरे-धीर चाय उत्पाद का रकबा बढ़ाया जाएगा। वर्तमान में चाय फैक्ट्री में 16 लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

chat bot
आपका साथी