हिमालय को करीब से निहारने के लिए मुनस्‍यारी पहुंचने लगे बंगाली पर्यटक, नवंबर तक होटल बुक

बंगाल में दुर्गा पूजा के साथ ही सीमांत पिथौरागढ़ जिले में बंगाली पर्यटन सीजन शुरू हो जाता है। अगले कुछ दिनों में मुनस्यारी की वादियां बंगाली पर्यटकों से गुलजार हो जाएंगी। इससे दो वर्ष से ठप पड़े पर्यटन सीजन के जोर पकडऩे की उम्मीद है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:05 AM (IST)
हिमालय को करीब से निहारने के लिए मुनस्‍यारी पहुंचने लगे बंगाली पर्यटक, नवंबर तक होटल बुक
हिमालय को करीब से निहारने के लिए मुनस्‍यारी पहुंचने लगे बंगाली पर्यटक, नवंबर तक होटल बुक

देवेंद्र सिंह देवा, मुनस्यारी (पिथौरागढ़) : बंगाल में दुर्गा पूजा के साथ ही सीमांत पिथौरागढ़ जिले में बंगाली पर्यटन सीजन शुरू हो जाता है। अगले कुछ दिनों में मुनस्यारी की वादियां बंगाली पर्यटकों से गुलजार हो जाएंगी। इससे दो वर्ष से ठप पड़े पर्यटन सीजन के जोर पकडऩे की उम्मीद है। जिसे लेकर पर्यटन कारोबारी उत्‍साहित हैं।

अक्टूबर मध्य से बंगाली पर्यटक मुनस्यारी पहुंचना शुरू हो जाते हैं। मुनस्यारी से बर्फ से लकदक पंचाचूली की चोटी के सौंदर्य को निहारना बंगाली पर्यटकों को खूब भाता है। पातलथौड़, बिटुलीधार, खलियाटाप इनके पसंदीदा स्थल हैं। दुर्गा पूजा व उसके बाद छुट्टियों में परिवार सहित आने वाले ये पर्यटक ट्रैकिंग का आनंद भी उठाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में बंगाली पर्यटकों से मुनस्यारी को नई पहचान मिली है। यहां आने वाले पर्यटक बंगाल में मुनस्यारी का खासा प्रचार-प्रसार करते हैं।

इंटरनेट मीडिया पर बंगाली पर्यटकों की फोटोग्राफी से यहां आने वाले पर्यटकों की तादात लगातार बढ़ रही है। कोरोना काल से पहले मुनस्यारी में आठ से दस हजार तक पर्यटक पहुंच रहे थे। इनमें आधी संख्या बंगाली पर्यटकों की थी। पिछले दो वर्ष कोरोना की भेंट चढ़ जाने से पर्यटन कारोबार को नुकसन हुआ है, लेकिन इस वर्ष सितंबर से ही होटल व्यवसायियों को बुकिंग मिलने लगी थी। यहां करीब 50 से अधिक छोटे-बड़े होटल व होम स्टे हैं। नवंबर मध्य तक के लिए होटलों में पर्यटकों ने एडवांस बुकिंग कराई है।

होटल कारोबारी देवेंद्र सिंह ने बताया कि पिछले दो साल से कोरोना की वजह से पर्यटन कारोबार ठंडा था, इस वर्ष बंगाल से पर्यटकों का जैसा रू झान आ रहा है उससे सीजन के बंपर रहने की उम्मीद है। होटल कारोबारियों ने पर्यटकों की सुविधाओं के लिए पूरे इंतजाम किए हैं।

ट्यूलिप गार्डन भी देख सकेंगे पर्यटक

सीमांत तहसील मुनस्यारी में इस वर्ष बंगाली पर्यटकों को एक ओर टूरिस्ट डेस्टिनेशन देखने को मिलेगा। यहां करीब 2700 मीटर की ऊंचाई पर तैयार ईको पार्क और ट्यूलिप गार्डन बेहद लोकप्रिय हो रहा है। वन विभाग ने मुनस्यारी तहसील मुख्यालय में ट्यूलिप गार्डन तैयार किया है। इसके अलावा मौसम साफ रहने से हिमाच्छादित पंचाचूली चोटी के दर्शन और प्रकृति के बीच रहने का अनुभव पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है।

chat bot
आपका साथी