बीडीसी बैठक : आरटीओ मार्ग पर बनेगी चार किमी सड़क, फिलहाल मैन्युअल बनेंगे सर्टिफिकेट

क्षेत्र पंचायत समिति की बैठक में मार्ग के किनारे खतरा बने विद्युत पोलों को शिफ्ट करने और आरटीओ मार्ग पर सड़क निर्माण का मुद्दा जनप्रतिनिधियों ने उठाया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 01:08 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 01:08 PM (IST)
बीडीसी बैठक : आरटीओ मार्ग पर बनेगी चार किमी सड़क, फिलहाल मैन्युअल बनेंगे सर्टिफिकेट
बीडीसी बैठक : आरटीओ मार्ग पर बनेगी चार किमी सड़क, फिलहाल मैन्युअल बनेंगे सर्टिफिकेट

हल्द्वानी, जेएनएन : क्षेत्र पंचायत समिति की बैठक में आनंदपुर से रामपुर रोड की तरफ जाने वाले मार्ग के किनारे खतरा बने विद्युत पोलों को शिफ्ट करने और आरटीओ मार्ग पर सड़क निर्माण का मुद्दा जनप्रतिनिधियों ने उठाया। इस पर लोनिवि के ईई हिम्मत सिंह नयाल ने सबसे अधिक खतरा बने तीन पोलों को शिफ्ट करने की कार्यवाही शुरू करने और बजट मिलते ही अन्य पोलों को भी हटाने की जानकारी दी। साथ ही कहा कि चार किमी सड़क बनाने का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। जनप्रतिनिधियों की मांग पर सीडीओ विनीत कुमार ने लोनिवि के ईई को मोटाहल्दू बाइपास पर पुलिया निर्माण के निर्देश दिए। बैठक में ब्लॉक प्रमुख आनंद सिंह दरम्वाल, च्येष्ठ प्रमुख तारा सिंह नेगी, जिपं सदस्य कृपाल सिंह, प्रकाश चंद्र, क्षेपं सदस्य कमला पपोला, कविता बिष्ट, हेमा रैकवाल, नीमा जोशी, ललित चंद्र मिश्रा, परियोजना निदेशक बालकृष्ण, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, जिला शिक्षा अधिकारी हीरा लाल गौतम, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी धनपत कुमार, खंड विकास अधिकारी हरीश मेहरा व जनप्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

कनिष्ठ प्रमुख सचिन को दिलाई शपथ

बैठक की अध्यक्षता करते हुए ब्लॉक प्रमुख आनंद सिंह दरम्वाल ने नव निर्वाचित कनिष्ठ प्रमुख सचिन लोश्यानी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके बाद ब्लॉक प्रमुख से बुके देकर व माल्यार्पण कर सचिन का सदन में स्वागत भी किया गया।

राशन कार्डों का डाटा ऑनलाइन नहीं, कैसे बनें गोल्डन कार्ड

बैठक में सदस्यों ने अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनवाने में राशन कार्डों का डाटा ऑनलाइन न मिलने से हो रही दिक्कतों के समाधान की मांग की। सीडीओ ने सभी कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों के साथ कार्यशाला आयोजित करते हुए राशन कार्डों का डाटा खोजने के बारे में बताया।

तकनीकी दिक्कत दूर होने तक मैनुअल बनेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र

सदन में सदस्यों ने कॉमन सर्विस सेंटरों पर जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र न बनने की शिकायत की। एसडीएम एपी वाजपेयी ने बताया कि पैमेंट गेटवे में तकनीकी दिक्कत के कारण ऑनलाइन जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनने में कठिनाई हो रही है। मुख्य विकास अधिकारी ने तकनीकी समस्या का समाधान होने तक हस्तलिखित प्रमाणपत्र जारी करने के निर्देश दिए।

आरटीई में गुमराह कर रहे स्कूल

सदन में कुछ सदस्यों ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के विषय में विद्यालयों द्वारा गुमराह करने की शिकायत की। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षा विभाग के अफसरों को निजी विद्यालयों में छापेमारी करने और अधिनियम का अनुपालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त सदस्यों ने स्वास्थ्य, सड़क, पेयजल, विद्युत, सिंचाई आदि से समस्याएं भी रखीं।

अर्जुन ब्लॉक पहुंचे पर बैठक में नहीं हुए शामिल

ब्लाक प्रमुख चुनाव में बीडीसी सदस्य आनंद सिंह दरम्वाल से हार का सामना करने वाले बीडीसी सदस्य अर्जुन सिंह भी ब्लाक कार्यालय में पहुंचे थे। हालांकि वह बीडीसी बैठक में शामिल नहीं हुए। मीडिया के पूछने पर अर्जुन ने कहा कि पिछले बैठकों में उठाए गए मामलों का अब तक समाधान नहीं हुआ है। ऐसे में बैठकों में बैठना केवल समय बर्बाद करना भर है। वहीं, ब्लाक प्रमुख आनंद सिंह दरम्वाल ने कहा कि राजनीति से ऊपर उठकर सभी गांवों में अंतिम व्यक्ति तक समान विकास किया जाएगा। अफसर जनप्रतिनिधियों की भावनाओं के अनुरूप कार्य करें और समस्याओं का गंभीरता से निराकरण करें। सदस्यों द्वारा रखे गए प्रस्तावों का भी गहनता से मंथन कर कार्यवाही की जाए।

यह भी पढ़ें : सरकार कर रही सरकारी स्कूलों को पीपीपी मोड पर देने की तैयारी

chat bot
आपका साथी