इंडिया कैम्प में चुने गए बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांत, सफल रहे तो छठी बार देश की सीनियर टीम में मिलेगी जगह

खेल जगत में एक बार फिर कुमाऊं का नाम ऊंचा हुआ है। हल्द्वानी निवासी युवा बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांत रावत को बंगलुरू में होने वाले इंडिया कैम्प के लिए चुना गया है। जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने पर उन्हें एशियन चैंपियनशिप का टिकट मिलेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 04:37 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 04:37 PM (IST)
इंडिया कैम्प में चुने गए बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांत, सफल रहे तो छठी बार देश की सीनियर टीम में मिलेगी जगह
इंडिया कैम्प में चुने गए प्रशांत, सफल रहे तो छठी बार देश की सीनियर टीम में मिलेगी जगह

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : खेल जगत में एक बार फिर कुमाऊं का नाम ऊंचा हुआ है। हल्द्वानी निवासी युवा बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांत रावत को बंगलुरू में होने वाले इंडिया कैम्प के लिए चुना गया है। जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने पर उन्हें एशियन चैंपियनशिप का टिकट मिलेगा। यदि ऐसा हुआ तो वह भारतीय सीनियर टीम में लगातार छठी बार शामिल होंगे।

मूल रूप से अल्मोड़ा जिले के लमगड़ा निवासी प्रशांत वर्तमान में अपने परिवार के साथ पीलीकोठी स्थित बाराही कॉलोनी में रहते हैं। दैनिक जागरण से बातचीत में प्रशांत ने बताया कि इस बार एशियन चैंपियनशिप इंडोनेशिया में 16 अगस्त से 24 अगस्त तक खेली जानी है। जिससे भाग लेने वाली भारतीय टीम का चयन इंडिया कैम्प के माध्यम से होगा। बताया कि फिलहाल कैम्प की तिथि घोषित नहीं हुई है।

प्रशांत ने बताया कि वह इससे पहले भी भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं। 20 साल के प्रशांत 2016 से बास्केटबॉल खेल रहे हैं। इसी साल उनका चयन जूनियर यूथ नेशनल बास्केटबॉल चैंपियनशिप के लिए हुआ था। 2018 में एनबीए चुने जाने के बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। प्रशांत अब तक चीन, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया में हुई चैंपियनशिप के साथ ही लुधियाना में हुई जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में भी दमखम दिखा चुके हैं। 

::::::

पिता नरेंद्र भी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

प्रशांत के पिता नरेंद्र सिंह रावत भी बास्केटबॉल में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं खेल चुके हैं। वह भारतीय बास्केटबॉल टीम के सदस्य रहे। उन्होंने चार बार अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लिया। 1993 से 2000 तक वह भारतीय टीम के सदस्य रहे। इस दौरान इंडोनेशिया, सिंगापुर, मलेशिया, चायना में अंतरराष्ट्रीय बास्केटबाल चैंपियनशिप खेली। प्रशांत की मां आशा रावत गृहणी हैं।

प्रशांत की उपलब्धि

2018 में बांग्लादेश में जूनियर इंडिया की टीम से खेलते हुए स्वर्ण पदक जीता लुधियाना में सीनियर नेशनल में कांस्य पदक 2019 में सीनियर भारतीय टीम में जगह मिली 2020-2021 में सीनियर टीम में चार बार बहरीन और एक बार उन्होंने इराक में भी भारतीय टीम से खेला 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी