कीवी के लिए बागेश्वर को कृषि और बागवानी के क्षेत्र में बेहतर काम का मिला इनाम

बागेश्‍वर को कृषि और बागवानी के क्षेत्र में स्काच सिल्वर मेडल हासिल हुआ है। किसानों ने एक बार फिर मेहनत का लोहा मनवाया है। स्काच अवार्ड मिलने पर किसानों के साथ ही विभागों ने उत्तराखंड ही नहीं वरन पूरे देश में बागेश्वर का नाम रोशन किया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 05:14 PM (IST)
कीवी के लिए बागेश्वर को कृषि और बागवानी के क्षेत्र में बेहतर काम का मिला इनाम
कीवी के लिए बागेश्वर को कृषि और बागवानी के क्षेत्र में बेहतर काम का मिला इनाम

बागेश्वर, जागरण संवाददता : बागेश्‍वर को कृषि और बागवानी के क्षेत्र में स्काच सिल्वर मेडल हासिल हुआ है। किसानों ने एक बार फिर मेहनत का लोहा मनवाया है। स्काच अवार्ड मिलने पर किसानों के साथ ही विभागों ने उत्तराखंड ही नहीं वरन पूरे देश में बागेश्वर का नाम रोशन किया है। अलबत्ता जिलाधिकारी भी विभाग और किसानों के बीच खेती को लेकर बने तालमेल को लेकर काफी उत्साहित हैं और सम्मान समारोह आयोजित कर विभाग को पुरस्कृत करने की भी योजना है।

स्काच अवार्ड की शुरुआत वर्ष 2003 में हुई। यह अवार्ड भारत को बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने वाले व्यक्तियों, परियोजनाओं और संस्थाओं को प्रदान किया जाता है। यह स्काच फाउंडेशन हर वर्ष आयोजित करता है। यह पुरस्कार स्वास्थ, पुलिस, गवर्नेस, वित्तीय, सामाजिक समावेशन आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम करने वालों को दिया जाता है।

एक्सपर्ट पैनल के पर्यवेक्षण में चयन प्रक्रिया विभिन्न 6 चरणों से दो महीने की लंबी चयन प्रक्रिया से गुजरती है। इसलिए गुणवत्ता और पारदर्शिता के मानक में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार स्वर्णिमा माना जाता है। इस अवार्ड के लिये बागेश्वर जिले को चुना जाना गौरव की बात है। स्काच सिल्वर मेडल कीवी उत्पादन को लेकर प्रदान किया गया है। सहायक उद्यान अधिकारी कुलदीप जोशी ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से स्काच फाउंडेशन को आंकड़े प्रेषित किए जाते हैं।

जिला उद्यान अधिकारी बागेश्वर आरके सिंह ने बताया कि कृषि और बागवानी के क्षेत्र में बागेश्वर जिले ने राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई है। जिले को मिला स्काच सिल्वर मेडल प्राप्त हुआ है। राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित एक कार्यक्रम में जिले को कीवी उत्पादन के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है। जिले के लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी