एसटीएच की वायरोलॉजी लैब में प्रतिदिन हजार सैंपलों की जांच को लगेंगी ऑटोमैटिक मशीनें

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अपर सचिव एवं चिकित्सा शिक्षा निदेशक युगल किशोर पंत ने गुरुवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 08:45 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 10:46 AM (IST)
एसटीएच की वायरोलॉजी लैब में प्रतिदिन हजार सैंपलों की जांच को लगेंगी ऑटोमैटिक मशीनें
एसटीएच की वायरोलॉजी लैब में प्रतिदिन हजार सैंपलों की जांच को लगेंगी ऑटोमैटिक मशीनें

हल्द्वानी, जेएनएन : कुमाऊं की सबसे पहली वायरोलॉजी लैब की दशा जल्द सुधरेगी। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा अपर सचिव एवं चिकित्सा शिक्षा निदेशक युगल किशोर पंत ने गुरुवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसटीएच की वायरोलॉजी लैब की व्यवस्थाएं भी जांची। साथ ही इसके विस्तार के लिए पास की भूमि का भी निरीक्षण किया। कहा कि लैब को बीएसएल -3 (बायो सेफ्टी लेवल 3) बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। साथ ही एक दिन में एक हजार तक कोरोना सैंपलों की जांच के लिए इसका आकार बढ़ाकर ऑटोमैटिक मशीनों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। 

बायो हैजार्ड का खतरा कम होगा

चिकित्सा शिक्षा निदेशक पंत ने कहा कि बीएसएल - 3 लैब बनने के बाद इसमें काम करने वाले डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ को बायो हैजर्ड (जैविक खतरा) से मुक्ति मिलेगी। कहा कि इस तरह की लैब में काम करने वाले लोगों को अक्सर बायो हैजार्ड का भी सामना करना पड़ता है।

अतिरिक्त स्टाफ की होगी तैनाती

चिकित्सा शिक्षा निदेशक ने कहा कि लैब का आकार बढ़ते ही यहां तकनीकी स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी। ऐसे में पांच लैब टेक्निशियन और चार रिसर्च टैक्नीशियनों की भी तैनाती की जाएगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेज से मदद ली जाएगी।

ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट बनेगा

कहा कि कोविड-19 अस्पतालों में प्रत्येक बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए वर्तमान मे सिलेंडरों की मदद ली जा रही है। ऐसी योजना बनाई जा रही है कि एक ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित कर इन सभी अस्पतालों के बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी।

एक माह में शुरू होगी अल्मोड़ा लैब

चिकित्सा शिक्षा निदेशक युगल किशोर पंत ने कहा कि कोशिश है कि अगले एक माह में अल्मोड़ा में प्रस्तावित कोरोना जांच लैब भी पूरी तरह तैयार कर ली जाएगी। इसके लिए वे जल्द ही अल्मोड़ा जाएंगे। 

ये रहे मौजूद

राजकीय मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के दौरान प्राचार्य डॉ. सीपी भैसोड़ा, वायरोलॉजी लैब हेड डॉ. विनीता रावत, एसटीएच के एमएस डॉ. अरुण जोशी, जनसंपर्क अधिकारी आलोक उप्रेती

chat bot
आपका साथी