बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से खेलेे जाने वाले वनडे मैचों के लिए हल्‍द्वानी के आर्यन का चयन

बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से खेली जाने वाली पांच वनडे मैचों की श्रृंखला में हल्द्वानी के विकेटकीपर बल्लेबाज आर्यन जुयाल भी दिखाई देंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 20 Aug 2019 07:28 PM (IST) Updated:Wed, 21 Aug 2019 04:42 PM (IST)
बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से खेलेे जाने वाले वनडे मैचों के लिए हल्‍द्वानी के आर्यन का चयन
बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से खेलेे जाने वाले वनडे मैचों के लिए हल्‍द्वानी के आर्यन का चयन

हल्द्वानी, जेएनएन : बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से खेली जाने वाली पांच वनडे मैचों की श्रृंखला में हल्द्वानी के विकेटकीपर बल्लेबाज आर्यन जुयाल भी दिखाई देंगे। बीसीसीआई की ऑल इंडिया जूनियर सलेक्शन कमेटी ने 15 सदस्यीय भारतीय अंडर-23 स्क्वॉड में 18 साल के आर्यन को भी जगह दी है। 
भारतीय अंडर-23 टीम बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच रायपुर 'छत्तीसगढ़' में खेलेगी। जबकि दूसरा वनडे मैच 21 सितंबर, तीसरा मैच 23 सितंबर, चौथा मैच 25 सितंबर व अंतिम वनडे मैच 27 सितंबर को रायपुर में ही खेला जाएगा। 15 सदस्यीय टीम के कप्तान प्रियम गर्ग होंगे। इसके अलावा टीम में दो विकेटकीपरों को जगह मिली है। जिनमें आर्यन व बीआर शरथ शामिल हैं। बता दें कि हल्द्वानी निवासी आर्यन जुयाल दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने के अलावा विकेटकीपिंग भी करते हैं। वे वर्ष 2018 में न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में विजेता भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे थे। उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज की कप्तानी भी सौंपी गई थी। इस श्रृंखला को भारतीय टीम ने 3-2 से अपने नाम किया था। आर्यन के पिता डॉ. संजय जुयाल व मां डॉ. प्रतिभा जुयाल हल्द्वानी में प्रैक्टिस करते हैं।

फिर ब्लू जर्सी पहनने को उत्साहित हूं
जुयाल ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि सलेक्शन कमेटी द्वारा अंडर-23 टीम में चयन किए जाने की जानकारी मुझे मिली है। ब्लू जर्सी फिर से पहनने के लिए उत्साहित हूं। कोशिश रहेगी कि बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे अधिक रन बनाऊं। ऊंचापुल स्थित अपने घर पर बने इंडोर हॉल में अपनी बल्लेबाजी को निखार रहे आर्यन ने बताया कि बीसीसीआइ की सलेक्शन कमेटी ने उन्हें भारत की अंडर-23 क्रिकेट टीम में शामिल किया है। इसकी जानकारी उन्हें मंगलवार को दोपहर 1.15 बजे मिली। बताया कि 15 सदस्यीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके साथ वह पहले भी खेल चुके हैं। ऐसे में टीम के सदस्यों से तालमेल बिठाने में जरा भी परेशानी नहीं होगी। आर्यन ने बताया कि वैसे तो वे वनडाउन में बल्लेबाजी पसंद करते हैं मगर बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला में उन्हें किस क्रम में बल्लेबाजी कराई जाएगी, ये टीम कोच राहुल द्रविड़ तय करेंगे। श्रृंखला में पुराना अनुभव भी काम आएगा। देश के लिए खेलने में जितना उत्साह होता है, उतना ही दबाव भी रहता है। पुराने-नए सभी अनुभव कहीं न कहीं इस दबाव से उबारने में मदद करेंगे। 

सीके नायडू में दिखाया था दम
राइट हैंड विकेट कीपर बल्लेबाज आर्यन बीते दिनों सीके नायडू ट्रॉफी में भी अपनी बल्लेबाजी का हुनर दिखा चुके हैं। इस ट्रॉफी में उन्होंने महज 10 मुकाबलों में 555 रन जड़े थे। जो कि किसी बल्लेबाज द्वारा पूरी ट्रॉफी में बनाए गए सर्वाधिक रन थे।

क्रिकेट एकेडमी से अंडर-23 तक का सफर
आर्यन के क्रिकेट कॅरियर की शुरुआत तब हुई, जब वह पांचवीं कक्षा में पढ़ते थे। इस दौरान उन्होंने अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी में दाखिला लिया। यहां डेढ़ साल की कड़ी मेहनत के बाद उनका चयन 2011 में उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की अंडर-14 टीम में हुआ। हरफनमौला बल्लेबाजी के दम पर वह एसोसिएशन की अंडर-16 टीम में भी जगह बनाने में कामयाब रहे। 2016-17 में उन्हें सेंट्रल जोन टीम की कप्तानी मिली। जहां उन्होंने सबसे अधिक रन बनाए। इसके बाद वर्ष 2018 में जनवरी में भारतीय अंडर-19 टीम में वल्र्ड कप के लिए आर्यन का चयन हुआ। विजेता टीम का हिस्सा रहे आर्यन को 2018 अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ पांच दिवसीय वनडे मैचों की श्रृंखला में कप्तानी सौंपी गई। इधर, आर्यन के पिता डॉ. संजय जुयाल ने बताया कि आर्यन का जन्मदिन 11 नवंबर को है। इस दिन उन्हें 18 साल पूरे हो जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी