केजरीवाल ने चला रोजगार, आरक्षण और भत्ते का कार्ड, बोले-रोजगार एवं पलायन मंत्रालय बनेगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड विधानसभा चुनावों के मद्देनजर रविवार को बड़ी घोषणा की। नैनीताल रोड स्थित होटल में प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार आने के छह माह में हर बेरोजगार को रोजगार देंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 02:37 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 02:37 PM (IST)
केजरीवाल ने चला रोजगार, आरक्षण और भत्ते का कार्ड, बोले-रोजगार एवं पलायन मंत्रालय बनेगा
केजरीवाल ने चला रोजगार, आरक्षण और भत्ते का कार्ड, बोले-रोजगार एवं पलायन मंत्रालय बनेगा

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने उत्तराखंड विधानसभा चुनावों के मद्देनजर रविवार को बड़ी घोषणा की। नैनीताल रोड स्थित होटल में प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार आने के छह माह में हर बेरोजगार को रोजगार देंगे। तब तक उसे हर माह पांच हजार बतौर बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उत्तराखंड के युवाओं पर फोकस करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आप की सरकार में रोजगार एवं पलायन मंत्रालय का गठन होगा। ताकि इन समस्याओं का समाधान हो सके। इसके अलावा सरकारी व प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय लोगों के लिए 80 प्रतिशत आरक्षण की बात भी कहीं।

प्रेसवार्ता के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 21 साल में उत्तराखंड की नदियों, पहाड़, जंगल सभी को लूटा गया। हम 21 साल की से बनी इस दुर्दशा को 21 महीने में ठीक करने का प्लान बना रहे हैं। सड़क, अस्पताल, सड़कें सब ठीक होंगी। केजरीवाल ने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि मैं कोई नेता नहीं हूं और न ही राजनीति करता हूं। लेकिन किसी भी काम को करने से पहले होम वर्क करते हैं। जिसका सबसे बड़ा उदाहरण दिल्ली है। उत्तराखंड के युवाओं की बात करते हुए कहा कि इनमें दम हैं मगर मजबूरी में रोजगार की खातिर पलायन करना पड़ रहा है। अलग से गठित मंत्रालय इस मुद्दे पर भी काम करेगा कि कैसे इनका रिवर्स पलायन हो। इसके लिए रोजगार के साधन पैदा करने होंगे।

ईमानदार का स्वागत

कई दलों के लोगों के आप से जुड़ने के सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि अगर कोई ईमानदार व्यक्ति संगठन से जुड़े तो हम उसका स्वागत करेंगे।

चोरी और करप्शन बंद कर देंगे सब्सिडी

बिजली फ्री और बेरोजगारी भत्ते देने को लेकर दिल्ली के सीएम ने कहा कि चोरी और करप्शन बन्द कर इनके लिए आसानी से बजट जुटेगा। कहा कि 300 यूनिट बिजली मुफ्त, पुराने बिल मांफ और किसानों को भी सुविधा मिलेगी।

chat bot
आपका साथी