डिग्री कॉलेजों के टीचर भक्तदर्शन पुरस्कार के लिए 31 नवंबर तक आवेदन करें आवेदन

उच्च शिक्षा विभाग में भक्तदर्शन उच्च शिक्षा गौरव पुरस्कार की कवायद एक बार फिर शुरू हो गई है। शिक्षण अनुसंधान वैज्ञानिक कार्य और नवोन्मेषी तकनीकों के माध्यम से उच्च शिक्षा में बेहतरीन कार्य करने वाले डिग्री कॉलेजों के प्राध्यापकों को 31 नवंबर तक आवेदन करना होगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 07:27 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 07:27 AM (IST)
डिग्री कॉलेजों के टीचर भक्तदर्शन पुरस्कार के लिए 31 नवंबर तक आवेदन करें आवेदन
डिग्री कॉलेजों के टीचर भक्तदर्शन पुरस्कार के लिए 31 नवंबर तक आवेदन करें आवेदन

हल्द्वानी, जेएनएन : उच्च शिक्षा विभाग में 'भक्तदर्शन उच्च शिक्षा गौरव पुरस्कार' की कवायद एक बार फिर शुरू हो गई है। शिक्षण, अनुसंधान, वैज्ञानिक कार्य और नवोन्मेषी तकनीकों के माध्यम से उच्च शिक्षा में बेहतरीन कार्य करने वाले डिग्री कॉलेजों के प्राध्यापकों को 31 नवंबर तक आवेदन करना होगा। उच्च शिक्षा निदेशक डा. कुमकुम रौतेला की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। बताया है कि इच्छुक प्राध्यापक निर्धारित तिथि तक निदेशालय में अपने आवेदन भेज सकते हैं। बता दें क‍ि भक्त दर्शन पुरस्कार उच्च शिक्षा विभाग का सबसे बड़ा पुरस्कार है। इसमें कला, विज्ञान, वाणिज्य, भाषा, मेडिकल और इंजीनियरिंग शामिल है।

50 हजार रुपये का पुरस्कार

भक्त दर्शन पुरस्कार के लिए चयनित होने वाले प्राध्यापकों को पुरस्कार के तौर पर 50 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। उच्च शिक्षा में न्यूनतम दस साल की सेवा कर चुके प्राध्यापक ही पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। निदेशालय की प्रारंभिक जांच समिति पहले सभी आवेदनों की जांच करती है जिसके बाद चुने गए आवेदनों को उच्च स्तरीय समिति के पास भेज दिया जाता है।

एक नवंबर को मिलेगा पुरस्कार

पिछली बार भक्तदर्शन पुरस्कार के लिए चार प्राध्यापकों का चयन हुआ था। मेडिकल और इंजीनियरिंग श्रेणी में कोई आवेदन नहीं आया था। महिला डिग्री कालेज हल्द्वानी के डा. एसडी तिवारी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामनगर के डा. संजय कुमार, राजकीय महाविद्यालय पतलोट के डा. एमसी पांडे व राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश के डा. सत्येंद्र कुमार का पुरस्कार के लिए चयन हुआ था। इन सभी को आगामी एक नवंबर को देहरादून में यह पुरस्कार दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी