हज यात्रा पर जाने के लिए कोरोना वैक्सीन जरूरी, कोरोना के भय से इस बार आधे रहे गए आवेदन

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हज यात्रा पर इस बार भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। हालांकि अभी अंतिम फैसला नहीं दिया गया है। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा पर जाने के लिए कोविड टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:39 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:39 AM (IST)
हज यात्रा पर जाने के लिए कोरोना वैक्सीन जरूरी, कोरोना के भय से इस बार आधे रहे गए आवेदन
हज यात्रा पर जाने के लिए कोरोना वैक्सीन जरूरी, कोरोना के भय से इस बार आधे रहे गए आवेदन

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हज यात्रा पर इस बार भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं। हालांकि अभी अंतिम फैसला नहीं दिया गया है। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्रा पर जाने के लिए कोविड टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है। हज यात्रियों को सऊदी अरब जाने से पहले कोरोना की दोनों वैक्सीन लगानी होंगी। वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाने पर ही यात्रा पर जाने की अनुमति मिलेगी। उत्तराखंड राज्य हज कमेटी के चेयरमैन शमीम आलम ने हज यात्रा के लिए आवेदन करने वालों से नजदीकी सरकारी अस्पताल में वैक्सीन लगवाने की अपील की है। आलम ने बताया कि यात्रा को लेकर सऊदी अरब सरकार ने नई गाइडलाइन नहीं आई है। पुराने कार्यक्रम के अनुसार हज यात्रा के लिए उड़ान जून में होनी है।

कोरोना की डर से आधे हो गए आवेदन

कोरोना के चलते पिछले साल हज यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। इस बार भी कोरोना का डर बना हुआ है। प्रदेश से इस बार आधे से कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। राज्य हज कमेटी के मुताबिक प्रदेश से 646 लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया है। यात्रा के लिए 10 दिसंबर आवेदन की आखिरी तिथि थी। तब केवल 405 ने आवेदन किया। बाद में एक माह के लिए तिथि बढ़ा दी गई थी।

साल 2019 में तीन हजार से अधिक आवेदन

दो साल पहले 2019 में उत्तराखंड से 3020 ने आवेदन किया था। लॉटरी के बाद चयनित 1265 जायरीनों को मुकद्दस सफर पर जाने का मौका मिला। उत्तराखंड राज्य हज समिति के चेयरमैन शमीम आलम ने बताया कि 2020 में करीब 17 करोड़ रुपये ऑल इंडिया हज कमेटी में जमा था। कोरोना के चलते यात्रा रद होने के बाद रुपये लौटा दिए गए थे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी