चुनावी समर में हल्द्वानी के लोगों को एक और सौगात, 19 करोड़ से हल्द्वानी की ये नहर होगी कवर

चुनावी साल में हल्द्वानी के लोगों को एक और सौगात मिल सकती है। चौफुला चौराहे से ऊंचापुल होकर त्रिमूर्ति मंदिर निकलने वाली सिंचाई विभाग की नहर को कवर कर सड़क को चौड़ीकरण किया जाना है। बंशीधर भगत के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रोजेक्ट का सर्वे किया गया था।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:05 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:05 AM (IST)
चुनावी समर में हल्द्वानी के लोगों को एक और सौगात, 19 करोड़ से हल्द्वानी की ये नहर होगी कवर
चुनावी समर में हल्द्वानी के लोगों को एक और सौगात, 19 करोड़ से हल्द्वानी की ये नहर होगी कवर

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : चुनावी साल में हल्द्वानी के लोगों को एक और सौगात मिल सकती है। चौफुला चौराहे से ऊंचापुल होकर त्रिमूर्ति मंदिर निकलने वाली सिंचाई विभाग की नहर को कवर कर सड़क को चौड़ीकरण किया जाना है। शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग द्वारा हाल में इस प्रोजेक्ट का सर्वे किया गया था। जिसके बाद 19 करोड़ की लागत निकली। अब यह प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को भेज दिया गया है। मंजूरी मिलने पर प्रथम चरण का बजट पास हो जाएगा।

पनचक्की से चौफुला चौराहे फिर कठघरिया और अंत में कमलुवागांजा तक नहर चौड़ीकरण का प्रस्ताव पूर्व में पास हो चुका है। इस काम में 27 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रथम चरण में पांच करोड़ रुपये मिल भी चुके हैं। जो कि 1.3 किमी तक यूटिलिटी शिफ्टिंग में खर्च होंगे। यानी इस दायरे में सिंचाई विभाग द्वारा नहर कवर की जाएगी।

ऊर्जा निगम द्वारा बिजली लाइन व पोल और जलसंस्थान द्वारा पानी की लाइनों की शिफ्टिंग होगी। यह काम शुरू भी हो चुका है। वहीं, बड़ी आबादी की समस्या दूर करने के लिए कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत द्वारा त्रिमूर्ति मंदिर तक का प्रस्ताव भी बनाया गया। यह साढ़े चार किमी लंबी सड़क है। 19 करोड़ में ऊर्जा निगम, जलसंस्थान और सिंचाई विभाग का बजट भी शामिल किया गया है।

जानलेवा नहरें बंद करना जरूरी

हल्द्वानी में आबादी और वाहनों की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। नहरों के खुली होने के कारण सड़क की चौड़ाई कम होने के साथ हादसों का डर भी बना रहता है। ऐसे में लंबे समय से इन नहरों को कवर करने की मांग उठ रही थी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी