पेयजल संकट को लेकर ग्रामीणों में पनपने लगा आक्रोश, लोहाघाट में महिलाओं ने किया प्रदर्शन

बीते अक्टूबर माह में आई आपदा से पेयजल लाइन ध्वस्त हो गई थी। लंबा समय बीते के बाद भी जल संस्थान विभाग पेयजल लाइन की मरम्मत नही कर पाया है। जिससे चांदमारी में निवास करने वाले परिवारों की दिन प्रति दिन पेयजल की समस्या बढ़ती जा रही है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 03:06 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 03:06 PM (IST)
पेयजल संकट को लेकर ग्रामीणों में पनपने लगा आक्रोश, लोहाघाट में महिलाओं ने किया प्रदर्शन
जिन क्षेत्रों में पेयजल संकट गहराया है, वहां टैंकरों से पानी वितरित किया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, लोहाघाट चम्पावत : नगर से लगे चांदमारी क्षेत्र में एक पखवाड़़े से पेयजल व्यवस्था लडखड़ाई हुई है। लोग चांदमारी पर्यटक आवास गृह के समीप सड़क किनारे लगे सोलर हैंडपंप से पानी भर रहे हैं। सुबह से शाम तक सोलर हैडपंप में पानी भरने वालों की भीड़ लग रही है। जिससे लोगों में अब विभाग के प्रति आक्रोश पनपने लगा है। इस संबंध में कई महिलाओं ने हिमेश कलखुडिय़ा के नेतृत्व में कलक्ट्रेट में प्रदर्शन कर डीएम को ज्ञापन भी सौंपा। 

लोगों ने कहा कि बीते अक्टूबर माह में आई आपदा से पेयजल लाइन ध्वस्त हो गई थी। लंबा समय बीते के बाद भी जल संस्थान विभाग पेयजल लाइन की मरम्मत नही कर पाया है। जिससे चांदमारी में निवास करने वाले परिवारों की दिन प्रति दिन पेयजल की समस्या बढ़ती जा रही है। ग्रामीण शेखर तिवारी, त्रिभुवन मुरारी, निर्मल चंद्र बगौली, लक्ष्मी दत्त्त, प्रेम बल्लभ, दीपक जोशी ने चेतावनी दी शीघ्र पेयजल समस्या का समाधान नही किया गया तो ग्रामीण खाली बर्तनों के जल संस्थान कार्यालय में प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे।

जल संस्थान के अभियंता पवन बिष्ट ने बताया जिन क्षेत्रों में पेयजल संकट गहराया है, वहां टैंकरों से पानी वितरित किया जा रहा है। बीते दिनों आपदा के चलते पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई थी। पेयजल लाइनों की मरम्मत का कार्य चल रहा है। शीघ्र व्यवस्था ठीक कर ली जाएगी। इधर बाराकोट के पम्दा के ग्रामीणों ने सलना पम्दा पेयजल लाइन को ठीक करने की मांग को लेकर गुरुवार को एसडीएम केएन गोस्वामी को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने कहा कि बीते 18 अक्टूबर से हुई  बारिश दौरान सलना, पम्दा पेयजल योजना जगह जगह टूट गई है। कई बार जल संस्थान से शिकायत करने के बाद भी विभाग ने देखने की जहमत नही समझी।

ग्रामीणों को प्राकृतिक जल स्रोत में सुबह से शाम तक पानी के अपनी बारी का इंतजार करने को मजबूर होना पड़ रहा है। इस दौरान महेश जोशी,हरीश चंद्र, जगदीश जोशी, ललित मोहन जोशी, दिनेश चन्द्र, बबलू जोशी आदि मौजूद रहे। इधर बाराकोट ब्लाक के ग्राम सभा इजड़ा में पेयजल संकट गहराने से ग्रामीणों को परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने जल संस्थान विभाग से शीघ्र सलना इजड़ा पेयजल लाइन ठीक करने की मांग की है। एसडीएम केएन गोस्वामी ने ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए जल संस्थान विभाग को शीघ्र पेयजल लाइनों को ठीक करने के निर्देश दिए है।

chat bot
आपका साथी