अकाउंट नंबर गलत होने से दूसरे खाते में चली गई किसान सम्मान निधि की धनराशि

किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन करते वक्त आवेदन पत्र में बैंक कोड और खाता नंबर गलत लिख दिए जाने से काश्तकार की किसान सम्मान निधि का पैसा दूसरे व्यक्ति के खाते में चला गया। किसान को इस बात की जानकारी तब हुई जब वह बैंक में पैसा निकालने पहुंचा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 01:14 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 01:14 PM (IST)
अकाउंट नंबर गलत होने से दूसरे खाते में चली गई किसान सम्मान निधि की धनराशि
अकाउंट नंबर गलत होने से दूसरे खाते में चली गई किसान सम्मान निधि की धनराशि

चम्पावत, जागरण संवाददाता : किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन करते वक्त आवेदन पत्र में बैंक कोड और खाता नंबर गलत लिख दिए जाने से एक काश्तकार की किसान सम्मान निधि का पैसा दूसरे व्यक्ति के खाते में चला गया। किसान को इस बात की जानकारी तब हुई जब वह बैंक में पैसा निकालने पहुंचा। संबंधित व्यक्ति ने धनराशि अपने खाते से निकाल भी ली है। अब पीडि़त काश्तकार कृषि विभाग और बैंकों के चक्कर काटते-काटते परेशान है।

चम्पावत विकास खंड के कालूखांड़ निवासी नारायण दत्त कलखुडिय़ा पुत्र किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं। उनका खाता नैनीताल बैंक की लोहाघाट शाखा में है। बताया जा रहा है किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन करते वक्त प्रपत्र में गलती से काश्तकार का बैंक अकाउंट और बैंक कोड गलत पड़ गया जिससे धनराशि लोहाघाट शाखा में आने के बजाए चौमेल नैनीताल बैंक में चली गई।

काश्तकार नारायण दत्त ने बताया कि इस बार किसान सम्मान निधि की आठ किश्तों की दो हजार रुपये की धनराशि आई थी। वह पैसा निकालने के लिए नैनीताल बैंक लोहाघाट पहुंचा तो बैंक अधिकारियों ने उसे कोड और अकाउंट नंबर गलत होने के कारण धनराशि चौमेल बैंक में चले जाने की जानकारी दी। वह चौमेल पहुंचा तो मालूम पड़ा कि उनके नाम की धनराशि जिस व्यक्ति के खाते में आई थी उसने 16 हजार रुपये में से 15,800 रुपया निकाल लिया है।

काश्तकार ने बताया कि उसने पटवारी के माध्यम से आवेदन पत्र जमा करवाया था। जिसके साथ पासबुक की छाया प्रति, आधार कार्ड तथा जमीन के कागजात आदि सम्मिट किए थे। उनका कहना है कि कृषि विभाग और कॉमन सर्विस सेंटर की गलती से ही उसका अकाउंट और बैंक कोड गलत अंकित हुआ है। लोहाघाट नैनीताल बैंक के प्रबंधक डीएस मेहता ने बताया कि नैनीताल बैंक का कोड 013 है जबकि चौमेल शाखा का कोड 042 है। कोड और अकाउंट नंबर गलत होने से पैसा उनके बैंक के बजाए चौमेल चला गया है। चौमेल शाखा प्रबंधक प्रभात बिष्ट ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। मामले की जांच कर काश्तकार को उचित सलाह दी जाएगी।

मुख्य कृषि अधिकारी चम्पावत राजेंद्र उप्रेती ने बताया कि शुरुआत में किसान सम्मान निधि के आवेदन पत्र कॉमन सर्विस सेंटरों के जरिए भेजे गए थे। प्रपत्र भरने में विभाग की कोई भूमिका नहीं है। अब काश्ताकर नारायण दत्त कलखुडिय़ा का खाता नंबर व बैंक कोड सही कर दिया गया है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी