कुमाऊं विवि में बनेगी अम्बेडकर व अटल पीठ, विश्वविद्यालयों में रिक्‍त प्रोफेसर के तीन सौ पद भरे जाएंगे

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कुमाऊं विवि में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर व पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर पीठ की स्थापना करने की घोषणा की। इन पीठों के माध्यम से सेमिनार गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 01:14 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 01:14 PM (IST)
कुमाऊं विवि में बनेगी अम्बेडकर व अटल पीठ, विश्वविद्यालयों में रिक्‍त प्रोफेसर के तीन सौ पद भरे जाएंगे
कुमाऊं विवि में बनेगी अम्बेडकर व अटल पीठ, विश्वविद्यालयों में रिक्‍त प्रोफेसर के तीन सौ पद भरे जाएंगे

नैनीताल, जागरण संवाददाता : उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कुमाऊं विवि में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर व पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर पीठ की स्थापना करने की घोषणा की। इन पीठों के माध्यम से सेमिनार, गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही छात्रावास का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाएगा। इस संबंध में विवि को साफ निर्देश दिए गए हैं। रजिस्ट्रार व पूर्णकालिक परीक्षा नियंत्रक की नियुक्ति की जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश के विवि में रिक्‍त प्रोफेसर के तीन सौ पदों को भरा जाएगा। 

बुधवार को कुमाऊं विवि प्रशासनिक भवन में समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता करते हुए राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ रावत ने कहा कि विवि की 20 करोड़ की रकम विकास कार्यों पर खर्च होगी। कुमाऊं विश्विद्यालय में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर व रीडर के 83 पदों पर नियुक्ति के लिए एक माह के भीतर विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। पूरे राज्य में विश्वविद्यालयों के रिक्त तीन सौ प्राध्यापकों के पद पर नियुक्ति होंगी। इससे रोजगार सृजन के साथ विवि का शैक्षणिक माहौल सुधरेगा। कुमाऊं विवि के साथ अन्य विश्विद्यालयों में 15-20 रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू होंगे। इससे पहले मंन्त्री ने कुलपति प्रो एनके जोशी व विवि अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में अधूरे कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर रजिस्ट्रार केआर भट्ट, प्रो एलएम जोशी, प्रो पीसी कविदयाल, प्रो एचसीएस बिष्ट समेत अन्य प्राध्यापक कर्मचारी मौजूद रहे।

कर्मचारियों ने उच्च शिक्षा राज्य मंत्री को सौंपा ज्ञापन 

कुमाऊं विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर कर्मचारी महासंघ के कर्मचारियों ने उच्च शिक्षा राज्य मंत्री को तीन सूत्रीय समस्या युक्त ज्ञापन भी दिया। ज्ञापन में विश्वविद्यालय के नियमितीकरण नियमावली 2013 के अधीन 22 चतुर्थ श्रेणी संविदा कर्मचारियों के लंबित नियमितीकरण को निस्तारित करने का अनुरोध किया गया। साथ ही अल्मोड़ा परिसर में कार्यरत ऐसे कर्मी जो कि कुमाऊं विश्वविद्यालय वापस आने के इच्छुक हैं को विकल्प देने का अनुरोध किया गया। भीमताल परिसर को स्वतंत्र दर्जा देने की मांग भी ज्ञापन में कहीं गई है। महासंघ के शिष्टमंडल में अध्यक्ष भूपाल सिंह करायत, महामंत्री लक्ष्मण सिंह रौतेला, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सहित कई कर्मचारी शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी