विवि-काॅलेजों में विदेशी छात्रों के लिए स्थापित करना होगा एलुमनाई सेल

विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में अब एलुमनाई सेल बनाया जाएंगे। जिसके माध्यम से भारत में पढ़ाई कर चुके विदेशी और भारतीय मूल के पुरातन छात्रों के बीच सेमिनार-वेबिनार आदि का आयोजन किया जाएगा। इस सेल में पुराने छात्रों का ब्योरा भी सहेज कर रखा जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:35 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:35 AM (IST)
विवि-काॅलेजों में विदेशी छात्रों के लिए स्थापित करना होगा एलुमनाई सेल
विवि-काॅलेजों में विदेशी छात्रों के लिए स्थापित करना होगा एलुमनाई सेल

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में अब एलुमनाई सेल बनाया जाएंगे। जिसके माध्यम से भारत में पढ़ाई कर चुके विदेशी और भारतीय मूल के पुरातन छात्रों के बीच सेमिनार-वेबिनार आदि का आयोजन किया जाएगा। इस सेल में पुराने छात्रों का ब्योरा भी सहेज कर रखा जाएगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों के वैश्विक विस्तार पर जोर दिया है।

भारत सरकार भारत को ग्लोबल स्टडी डेस्टिनेशन (वैश्विक अध्ययन स्थल) बनाने के का प्रयास कर रही है। ऐसे में पूर्व छात्र किसी भी संस्था को वैश्विक पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कहा है कि एक सक्रिय पूर्व एलुमनाई एसोसिएशन शैक्षणिक मामलों में योगदान दे सकता है। इसके अलावा वित्तीय और गैर वित्तीय माध्यमों से संसाधन जुटाने में मदद कर सकता है। भारत में पढ़ाई कर चुके विदेशी छात्र या विदेशों में रहने वाले भारतीय मूल के पूर्व छात्र देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की ब्रांडिंग बेहतर तरीके से कर सकते हैं। ऐसे में इन पूर्व छात्रों के बीच एक एलुमनाई कनेक्ट की शुरूआत की गई है। जिसमें विदेशी मूल व विदेशों में रह रहे भारतीयों को जोड़ा जा सकता है।

इन गतिविधियों का कराना होगा आयोजन

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से कहा है कि पूर्व छात्रों के साथ एक निरंतर जुड़ाव बनाए रखने के लिए समय-सयम पर गतिविधियां कराए जाने की जरूरत है। उच्च शिक्षण संस्थानों में एलुमनाई सेल स्थापित कर उसमें विदेश में रहने वाले पूर्व छात्रों के डेटाबेस को सुरक्षित रखा जाए। इसके अलावा संस्थान की नवीनतम उपलब्धियों का ब्योरा पूर्व छात्रों से साझा किया जाए। पूर्व छात्रों को सम्मेलन / वेबिनार में भागीदारी के लिए आमंत्रित किया जाए। गैट-टूगेदर के लिए वीडियो कान्फ्रेंसिंग का सहारा लिया जाए। संस्थान को सपोर्ट करने वाले पूर्व छात्रों को समय-समय पर सम्मानित भी किया जाए।

15 फरवरी तक देना होगा ब्योरा

एलुमनाई को लेकर यूजीसी की ओर से दिए गए दिशा-निर्देशों को विश्वविद्यालयों को बिना देरी कर अमल में लाना होगा। यूजीसी ने विवि से एलुमिनी सेल स्थापित कर कोई एक गतिविधि का आयोजन कर सभी जानकारी 15 फरवरी तक https://forms.gle/grvEwI1yWMHALdFXA के माध्यम से उपलब्ध कराने को कहा है।

chat bot
आपका साथी