जवाहर नवोदय विद्यालय सुयालबाड़ी के समीप बदल जाएगा हाईवे का एलाइनमेंट

अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के आसपास हाईवे चौड़ीकरण का कार्य नहीं किया जाएगा। विद्यालय के संवेदनशील श्रेणी में होने के चलते एनएच ने यह निर्णय लिया है। एनएच ने विद्यालय से करीब डेढ़ सौ मीटर दूरी पर एनएच का एलाइनमेंट बदलने की रणनीति बनाई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:50 AM (IST)
जवाहर नवोदय विद्यालय सुयालबाड़ी के समीप बदल जाएगा हाईवे का एलाइनमेंट
जवाहर नवोदय विद्यालय सुयालबाड़ी के समीप बदल जाएगा हाईवे का एलाइनमेंट

संवाद सूत्र, गरमपानी : अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के आसपास हाईवे चौड़ीकरण का कार्य नहीं किया जाएगा। विद्यालय के संवेदनशील श्रेणी में होने के चलते एनएच ने यह निर्णय लिया है। एनएच ने विद्यालय से करीब डेढ़ सौ मीटर दूरी पर एनएच का एलाइनमेंट बदलने की रणनीति बनाई है। नदी की ओर हाईवे तैयार किया जाएगा। विद्यालय की सुरक्षा को भी एनएच कदम उठाएगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय गंगरकोट (सुयालबाड़ी) हाईवे पर स्थित है। विद्यालय में पिछले कुछ वर्षों से लगातार दरारें गहराती जा रही है। ऐसे में हाईवे चौड़ीकरण का कार्य होने से नुकसान और बढऩे की आशंका थी। विद्यालय प्रबंधन ने भूगर्भीय सर्वे भी कराया, जिसमें विज्ञानियों ने इसे संवेदनशील श्रेणी में रखा। विद्यालय प्रबंधन ने विद्यालय की सुरक्षा के लिए रिपोर्ट लखनऊ स्थित मुख्यालय भेजी। इधर एनएच ने चौड़ीकरण का कार्य शुरू किया तो विद्यालय पर भी खतरा मंडराने लगा।

एनएच के अधिकारियों ने विद्यालय पर खतरा न बढ़े, इसके लिए गंगरकोट क्षेत्र में करीब डेढ़ सौ मीटर दूरी तक हाईवे का एलाइनमेंट बदलने का निर्णय लिया है। इसके तहत विद्यालय परिसर के ठीक नीचे से निकलने वाले हाईवे को नदी की तरफ तैयार किया जाएगा। विद्यालय परिसर के नीचे लोडर मशीन से खदान भी नहीं होगा। सहायक अभियंता एमसी जोशी के अनुसार विद्यालय की सुरक्षा के मद्देनजर ही एलाइनमेंट बदलने का निर्णय लिया गया है। बताया की भविष्य में भी विद्यालय को खतरा न हो, इसके लिए विद्यालय के नीचे सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी