Kumaon Weather News Update : कुमाऊं के इन जि‍लों में बारिश व ह‍िमपात को लेकर अलर्ट जारी

Kumaon Weather News Update मौसम में बदलाव की उम्‍मीद जग रही है। इसकी वजह से कुमाऊं के पर्वतीय हिस्‍से में अधिकतर जगहों पर बारिश की संभावना बन रही है। एक से तीन द‍िसंबर के दौरान मौसम में आने वाले बदलाव को लेकर मौसम व‍िभाग ने अलर्ट जारी क‍िया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:34 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:34 AM (IST)
Kumaon Weather News Update : कुमाऊं के इन जि‍लों में बारिश व ह‍िमपात को लेकर अलर्ट जारी
Kumaon Weather News Update : कुमाऊं के इन जि‍लों में बारिश व ह‍िमपात को लेकर अलर्ट जारी

जागरण संवाददाता, हल्‍द्वानी : Kumaon Weather News Update : मौसम में बदलाव की उम्‍मीद जग रही है। इसकी वजह से कुमाऊं के पर्वतीय हिस्‍से में अधिकतर जगहों पर बारिश की संभावना बन रही है। एक से तीन द‍िसंबर के दौरान मौसम में आने वाले बदलाव को लेकर मौसम व‍िभाग ने अलर्ट जारी क‍िया है।

राज्‍य मौसम व‍िज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि एक दिसंबर को दोपहर बाद कुमाऊं के प‍िथौरागढ़ व बागेश्‍वर ज‍िलों के ऊंचाई वाले स्‍थानों में कहीं कहीं पर हल्‍की से हल्‍की बारि‍श या फिर हल्‍का ह‍िमपात हो सकता है। अगले द‍िन मौसमी स‍िस्‍टम अधि‍क मजबूत होने के साथ पर्वतीय जि‍लों में अधि‍कांश स्‍थानों पर छ‍िटपुट से लेकर हल्‍की बारिश हो सकती है।

प‍िथौरागढ़ व बागेश्‍वर जिलों के अधिकांश स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम बारिश तक देखने को म‍िल सकती है। दोनों ज‍िलों के ऊंचाई वाले भागों में कहीं कहीं पर भारी ह‍िमपात होने व गरज के साथ आकाशीय ब‍िजली चमकने का यलो अलर्ट जारी क‍िया है।

प्रमुख स्‍थलों के न्‍यूनतम तापमान

नैनीताल        8.3 ड‍िग्री

अल्‍मोड़ा        4.4 ड‍िग्री

बागेश्‍वर        8.6 ड‍िग्री

प‍िथौरागढ़     5.4 ड‍िग्री

चम्‍पावत       2.4 ड‍िग्री

लोहाघाट       2.0 ड‍िग्री

पंतनगर        9.5 ड‍िग्री

हल्‍द्वानी      14.1 ड‍िग्री

अब जानें मौसम में बदलाव की वजह

जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योग‍िकी विश्‍वविद्यालय पंतनगर के मौसम व‍िज्ञानी डा. आरके स‍िंह ने बताया क‍ि दक्षिण-पूर्वी अरब व लक्षद्वीप क्षेत्र के आसपास चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक दिसंबर के आसपास महाराष्‍ट्र तट के पास पूर्वी मध्‍य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्‍मीद है। इसकी वजह से उत्‍तर भारत में बारिश व हिमपात की संभावना बन रही है।

chat bot
आपका साथी