top menutop menutop menu

Nainital Weather Update : कुमाऊं के सभी जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

हल्द्वानी, जेएनएन : दक्षिण-पश्चिम मानसून फिर सक्रिय हो गया है। कुमाऊं में शुक्रवार को शनिवार को झमाझम बारिश हुई। रविवार को भी अच्छी खासी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चम्पावत, देहरादून, अल्मोड़ा, उधमसिंह नगर जिले में अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों को लेकी अलर्ट भी जारी किया गया है। इन जिले में भारी बारिश के कारण कई क्षेत्रों का संपर्क मार्ग भी कट सकता है। नैनीताल में रविवार तड़के झमाझम बारिश हुई। फिलहाल धुंध छाया हुआ है। 

शनिवार की बारिश के बाद पिछले दिनों से जारी उमस से राहत मिली है। शनिवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते दिन के मुकाबले अधिकतम तापमान सामान्य से काफी नीचे आ गया है। तराई के बाजपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश की सिल‍सिला शुरू हो गया है। पर्यटन नगरी नैनीताल में भी सुबह से बारिश हो रही है। बारिश का सिल‍सिला जारी रहने वाला है। बागेश्‍वर में शुक्रवार रात से हो रही बारिश के कारण तीन सड़कें बंद हो गई हैं। अल्‍मोड़ा जिले में भी बारिश शुरू हो गई है। घाटी वाले इलाकों में कोहरा छाया  हुआ है। बारिश के बाद कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है।

नैनीताल में बारिश से पानी का टैंक और सड़क की सुरक्षा दीवार गिरी

मानसून के शुरू होते ही नैनीताल में भूस्खलन की घटनाएं भी शुरू हो गयी हैं। शनिवार को शहर के सीमेंट हाउस तल्लीताल क्षेत्र में भूस्खलन होने से पानी का टैंक और सड़क क्षतिग्रस्त हो गयी। गनीमत रही कि टैंक निर्माणाधीन भवन के कॉलम से टकराकर रुक गया। नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता। घटना की सूचना पर प्राधिकरण, वन विभाग और लोनिवि की टीमें स्थलीय निरीक्षण कर नुकसान के आकलन में जुट गयी हैं।

पिथौरागढ़ में पैदल पुल बहा, एसडीएम कार्यालय को खतरा

पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में शुक्रवार रात से बारिश का सिलसिला जारी है। तहसील मुख्यालय में एसडीएम कार्यालय की सुरक्षा दीवार ढह गई है। मलबा आने से थल-मुनस्यारी मार्ग पांच स्थानों पर बंद हाे गया है। सुरिंग गाड़ का पैदल पुल बह गया है। जिले के अन्य स्थानों में भी रात को तेज वर्षा हुई है।

जानें क्‍या है बारिश मापने का फार्मूला

बहुत हल्‍की       : ट्रेस से 2.4 मिमी

हल्‍की              : 2.5 मिमी से 15.5 मिमी

मध्‍यम            : 15.6 मिमी से 64.4 मिमी

भारी                : 64.5 मिमी से 115.5 मिमी

बहुत भारी         : 115.6 मिमी से 204.4 मिमी

अत्‍यंत भारी      : 204.4 मिमी से अधिक

चीन सीमा को जोडऩे वाला मार्ग बहा, रविवार को भी भारी बारिश का अलर्ट 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.