बागेश्‍वर में बर्फबारी के बाद शून्‍य से नीचे खिसका पारा, छह जनवरी के बाद और बिगड़ सकता है मौसम

कपकोट के उच्च हिमालय से सटे गांव बदियाकोट कुंवारी बोरबलड़ा कालू सोराग बाछम तीख डोला किलपारा आदि स्थानों पर सुबह से हल्की बारिश के बाद बर्फबारी हुई। जिससे इन गांवों का तापमान शून्य डिग्री से नीचे पहुंच गया है। बर्फीली हवाएं चलने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2021 06:48 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2021 06:48 PM (IST)
बागेश्‍वर में बर्फबारी के बाद शून्‍य से नीचे खिसका पारा, छह जनवरी के बाद और बिगड़ सकता है मौसम
गांवों में पानी नलों में जमने लगा है। पानी जमने से किल्लत शुरू हो गई है।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: बर्फबारी के बाद भी आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं। बागनाथ नगरी में दिनभर कोहरा छाया रहा। हिमपात वाले गांवों में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार छह जनवरी तक बारिश, हिमपात, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

गत रविवार को लगभग दिनभर बारिश रही। शाम होते-होते बारिश थमी और किसानों ने राहत की सांस ली। वहीं, कपकोट के उच्च हिमालय से सटे गांव बदियाकोट, कुंवारी, बोरबलड़ा, कालू, सोराग, बाछम, तीख, डोला, किलपारा आदि स्थानों पर सुबह से हल्की बारिश के बाद बर्फबारी हुई। जिससे इन गांवों का तापमान शून्य डिग्री से नीचे पहुंच गया है। बर्फीली हवाएं चलने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। लोग घरों को गरम करने के लिए अलाव जला रहे हैं। उसके बावजूद भी ठिठुरन कम नहीं हो रही है। वहीं, दोपहर बाद हल्की धूप खिलने से लोगों को राहत मिली।

पानी नलों में जमा

बर्फबारी वाले गांवों में पानी नलों में जमने लगा है। इसके अलावा गधेरों में भी पानी जमने से मवेशियों के लिए भी पानी की किल्लत शुरू हो गई है। इन क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था भी चरमरा गई है। चारे के लिए घास आदि की व्यवस्था भी पटरी से उतर गई है। जिले के अंतिम गांव निवासी यामू सिंह ने बताया कि बर्फबारी के आसार फिर बने हुए हैं। आसमान में बादल छाने से रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। जिससे बुग्यालों की तरफ गए चरवाह भी नीचे की तरफ लौटने लगे हैं। उन्होंने कहा कि यदि मौसम साफ नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में ग्रामीणों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

फिर बारिश और बर्फबारी के आसार

जिला आपदा अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार चार और पांच जनवरी को 2500 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। पांच जनवरी को 2200 और छह जनवरी को 2000 मीटर तक ऊंचाई वाले गांवों में हिमपात हो सकता है। इसके अलावा ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के अपडेट पर सभी विभागों के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। इसके अलावा सड़क, बिजली, पानी आदि विभागों को सतर्क रहने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिले की स्थिति सामान्य है।

chat bot
आपका साथी