चिड़ियाघर में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी, कर्मचारियों का कराना होगा कोविड टेस्ट, भोजन के लिए दो गज होगी जरूरी

डिप्टी आईजी फॉरेस्ट डॉ सोनाली घोष की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि जानवरों के बाड़ों या भोजन की तैयारी में सभी कर्मचारी जानवरों के करीब काम करते हैं। ऐसे में कर्मचारियों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाना चाहिए।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 02:25 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 05:53 PM (IST)
चिड़ियाघर में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी, कर्मचारियों का कराना होगा कोविड टेस्ट, भोजन के लिए दो गज होगी जरूरी
वन्य जीव के बाड़ों को एंटी-वायरल के साथ छिड़काव किया जाना चाहिए।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की ओर से देशभर के चिड़ियाघर में  वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में चिड़ियाघर को  आम लोगों व पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद करने की सलाह दी गई है। ट्रिब्यूनल में जानवरों की सुरक्षा तथा देखरेख करने वाले कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण, डबल मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने पहनने के दिशा निर्देश दिए हैं। 

डिप्टी आईजी फॉरेस्ट डॉ सोनाली घोष की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि जानवरों के बाड़ों या भोजन की तैयारी में सभी कर्मचारी जानवरों के करीब काम करते हैं। ऐसे में कर्मचारियों का आरटीपीसीआर टेस्ट  किया जाना चाहिए। सभी कर्मचारियों को सुरक्षात्मक उपायों  को संभालने और पहनने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। कर्मचारियों द्वारा दो मीटर की सामाजिक दूरी को बनाए रखा जाना चाहिए, और सभी जानवरों के साथ निकट संपर्क से बचा जाना चाहिए। सभी कार्बनिक कचरे को उठाया जाना चाहिए। वन्य जीव के बाड़ों को एंटी-वायरल के साथ छिड़काव किया जाना चाहिए।

जानवरों को अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में रखा जाना चाहिए। खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से साफ और कीटाणुरहित करना चाहिए। मांस को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में रखकर दिया जाना चाहिए। बड़े मांसाहारी पशुओं के स्वास्थ्य के रूप में कोविड टेस्ट किया जा सकता है। निगरानी तंत्र के कर्मचारियों को विशेष रूप से निर्देश दिया जाना चाहिए। जानवरों द्वारा किसी भी असामान्य लक्षण या व्यवहार के मामले में तुरंत अपने पर्यवेक्षक को सूचित करें। कोविड पॉजिटिव कर्मचारी को वन्यजीवों की देखरेख से मुक्त किया जाए। एडवाइजरी में चिड़ियाघर को बंद करने का निर्णय राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और स्थानीय प्रशासन के परामर्श से लिया जा सकता है। डीएफओ बीजू लाल टीआर ने बताया कि शनिवार से चिड़ियाघर में पर्यटकों का प्रवेश नहीं होगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी