विश्व पर्यटन दिवस से होगा साहसिक खेलों का आगाज, मानसरोवार यात्रा मार्ग पर शिवोत्सव का आयोजन भी

बैठक में तय हुआ कि विश्व पर्यटन दिवस से एक रोज पूर्व 26 सितंबर को जिला मुख्यालय के रामलीला मैदान से साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। 27 सितंबर को भाटकोट में तीन दिवसीय शिलारोहण प्रशिक्षण की शुरू आत होगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:50 PM (IST)
विश्व पर्यटन दिवस से होगा साहसिक खेलों का आगाज, मानसरोवार यात्रा मार्ग पर शिवोत्सव का आयोजन भी
अक्टूबर माह में कैलास मानसरोवर यात्रा के प्रमुख पड़ाव गुंजी में दो दिवसीय शिवोत्सव आयोजन का निर्णय बैठक में हुआ।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : कोरोना संकट के चलते शिथिल पड़ी साहसिक खेल गतिविधियां फिर से शुरू  होंगी। आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत अगले एक माह तक जिले में विभिन्न साहसिक खेलकूद गतिविधियोंं के साथ ही गुंजी गांव में शिवोत्सव कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसकी शुरू आत 26 सितंबर को जिला मुख्यालय में साइकिल यात्रा से होगी। 

जिलाधिकारी आशीष चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में कार्यक्रमों का खाका खींचा गया। बैठक में तय हुआ कि विश्व पर्यटन दिवस से एक रोज पूर्व 26 सितंबर को जिला मुख्यालय के रामलीला मैदान से साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। 27 सितंबर को भाटकोट में तीन दिवसीय शिलारोहण प्रशिक्षण की शुरू आत होगी। 29 सितंबर को पर्यटन स्थल चंडाक, चौकाड़ी, खलियाटॉप में सफाई अभियान चलाया जाएगा, जिसमें आम जनता की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। अक्टूबर माह में कैलास मानसरोवर यात्रा के प्रमुख पड़ाव गुंजी में दो दिवसीय शिवोत्सव आयोजन का निर्णय बैठक में हुआ।

इसके तहत गुंजी से नाभी और कुटी तक माउंटेन बाइकिंग कराई जाएगी। इसके अलावा पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, जलक्रीड़ा जैसे साहसिक खेल शिवोत्सव कार्यक्रम के तहत कराए जायेंगे। शिवोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। जिलाधिकारी ने पर्यटन अधिकारी को धारचूला उपजिलाधिकारी और रं समिति के साथ समन्वय बनाकर कार्यक्रम की रू परेखा तय कर लेने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी अमित लोहनी, युवा कल्याण अधिकारी प्रशांत कुमार, उपक्रीड़ाधिकारी प्रताप सिंह, होटल एसोसिएशन के राजेंद्र भट्ट, राकेश देवलाल, अशोक भंडारी सहित तमाम लोग मौजूद थे।

बालक बालिकाओं को नहीं मिल रहा स्टेडियम में प्रवेश, अभिभावकों ने किया प्रदर्शन 

पिथौरागढ़ : कोरोना संकट के चलते स्टेडियम में 18 वर्ष से कम आयु के बालक बालिकाओं को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। स्कूल खुलने के बाद भी स्टेडियम नहीं खोले जाने से नाराज अभिभावकों ने बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन किया। 

सामाजिक कार्यकर्ता भुवन पांडेय की अगुवाई में प्रदर्शन करते हुए कार्यकर्ताओं ने कहा कि कक्षा एक से पांच तक बच्चों के स्कूल खुल चुके हैं, तमाम गतिविधियां शुरू  कर दी गई हैं, लेकिन स्पोटर्स स्टेडियम में अभी भी 18 वर्ष से कम  उम्र के बालक-बालिकाओं को खेल प्रशिक्षण के लिए प्रवेश नहीं दिया जा रहा हैं। स्टेडियम में खेल प्रशिक्षण ले रहे 18 वर्ष से कम आयु के बालक बालिकाएं और उनके अभिभावक खासे परेशान हैं। अभिभावकों ने कहा कि इस रोक के चलते बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बाधित होने की आशंका है।

अभिभावकों ने स्टेडियम में खेल प्रशिक्षण पर लगी रोक अविलंब हटाए जाने की मांग की। प्रदर्शन करने वालों में जगदीश पांडे, खीम सिंह भंडारी, अमित साह, मुकेश, भरत कुमार, निर्मल पांडेय, सीपी ओझा, हरीश मेहरा आदि शामिल थे। प्रदर्शन के बाद अभिभावकों ने खेल स्टेडियम खोले जाने की मांग का ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से खेल मंत्री को सौंपा।

chat bot
आपका साथी