प्लाज्मा डोनेट करने वालों का डाटाबेस तैयार करेगा प्रशासन, पोर्टल पर करना होगा पंजीयन

कोविड से ठीक हो चुके लोगों के साथ प्लाज्मा डोनरों का डाटाबेस तैयार होने से जरूरत पड़ने पर लोगों की मदद की जा सकेगी। इस मामले में सभी निजी अस्पतालों को डाटाबेस संबंधित प्रारूप भेज दिया गया है। अस्पताल प्रतिदिन ठीक होने वाले मरीजों की जानकारी प्रशासन को उपलब्ध कराएगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 05:34 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:34 PM (IST)
प्लाज्मा डोनेट करने वालों का डाटाबेस तैयार करेगा प्रशासन, पोर्टल पर करना होगा पंजीयन
अधिक से अधिक लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आने की अपील की है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन प्लाज्मा डोनेट करने वालों का डाटाबेस तैयार करेगा। ऐसे लोगों का नाम, पता व मोबाइल नंबर प्रशासन के पास सुरक्षित रहेगा। किसी कोविड मरीज को प्लाज्मा की जरूरत होने पर मरीज के परिजन अस्पताल प्रशासन या डोनर से संपर्क कर सकेंगे।

डीएम धीराज गब्र्याल ने बताया कि कोविड से ठीक हो चुके लोगों के साथ प्लाज्मा डोनरों का डाटाबेस तैयार होने से जरूरत पड़ने पर लोगों की मदद की जा सकेगी। इस मामले में सभी निजी अस्पतालों को डाटाबेस संबंधित प्रारूप भेज दिया गया है। अस्पताल प्रशासन प्रतिदिन ठीक होने वाले मरीजों की जानकारी प्रशासन को उपलब्ध कराएगा। डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय अपनाए जा रहे हैं। सीडीओ नरेंद्र सिंह भंडारी ने अधिक से अधिक लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने के लिए आगे आने की अपील की है। इससे जरूरतमंदों को तत्काल मदद पहुंचाई जा सकती है।

आनलाइन पोर्टल पर करना होगा पंजीयन

सीडीओ भंडारी ने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी में बीमारी से स्वस्थ्य हुए व्यक्ति के रक्त में पाए जाने वाले एंटीबाडी का उपयोग संक्रमित रोगियों के इलाज में किया जाता है। इच्छुक संक्रमित व्यक्ति पाॅजटिव होने के चार से छह सप्ताह बाद अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकता है। प्लाज्मा डोनेट करने वाले को ऑनलाइन पोर्टल https://tinyurl.com/plasmaDonorNtl पर जानकारी देनी होगी। जिला प्रशासन जरूरत होने पर इच्छुक प्लाज्मा डोनेटर्स से संपर्क करेगा।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी