मुक्तेश्वर में 200 वाहनों की पार्किंग के लिए भूमि तलाश रहा प्रशासन

नैनीताल में पार्किंग और जाम की समस्या होने से अब अधिकांश पर्यटक इसके समीपवर्ती रामगढ़ मुक्तेश्वर और अन्य पर्यटन स्थलों की ओर रुख करने लगे हैं जिस कारण इन क्षेत्रों में भी पार्किंग की उपलब्धता नहीं होने से जाम की चुनौती खड़ी हो रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:35 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:35 AM (IST)
मुक्तेश्वर में 200 वाहनों की पार्किंग के लिए भूमि तलाश रहा प्रशासन
मुक्तेश्वर में 200 वाहनों की पार्किंग के लिए भूमि तलाश रहा प्रशासन

जागरण संवाददाता, नैनीताल : नैनीताल में पार्किंग और जाम की समस्या होने से अब अधिकांश पर्यटक इसके समीपवर्ती रामगढ़, मुक्तेश्वर और अन्य पर्यटन स्थलों की ओर रुख करने लगे हैं, जिस कारण इन क्षेत्रों में भी पार्किंग की उपलब्धता नहीं होने से जाम की चुनौती खड़ी हो रही है। इससे निपटने के लिए जिला प्रशासन मुक्तेश्वर में 200 वाहनों की पार्किंग बनाने पर विचार कर रहा है। इसके लिए डीएम धीराज गब्र्याल ने आइसीएआर-आइवीआरआइ निदेशक को पत्र लिखकर भूमि उपलब्ध कराने की मांग की है। कहा कि यदि संस्थान भूमि उपलब्ध कराता है तो मुक्तेश्वर में पार्किंग की समस्या नहीं रहेगी।

शहर से करीब 25 किमी दूरी पर मुक्तेश्वर में हालिया सालों में पर्यटन गतिविधियों में काफी विस्तार हो गया है। पौराणिक महादेव मंदिर होने के कारण रोजाना श्रद्धालुओं का आना-जाना भी यहां लगा रहता है। क्षेत्र में वाहनों का दबाव बढऩे और पार्किंग की कोई समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण अक्सर जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। इसी को देखते हुए डीएम ने आइवीआरआइ निदेशक को पत्र लिखा है।

आइवीआरआइ कर सकता है संचालन

डीएम ने बताया कि आइवीआरआइ के पास क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में भूमि उपलब्ध है, जिसमें से काफी भूमि खाली पड़ी है। संस्थान को पत्र लिखकर भूमि उपलब्ध कराने की मांग की गई है। जिस पर जिला प्रशासन पार्किंग निर्माण करेगी। भूमि पर स्वामित्व संस्थान का ही रहेगा। यदि संस्थान चाहे तो खुद पार्किंग संचालन कर वित्तीय लाभ पा सकता है। नहीं तो पार्किंग को पीपीपी मोड पर संचालित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी