हनुमान चालीसा की 40 चौपाइयों में जीवन की सफलता का सूत्र : आचार्य विजय

श्री हनुमान धाम सेवा ट्रस्ट छोई के संस्थापक अध्यक्ष आचार्य विजय ने कहा कि हनुमान चालीसा की 40 चौपाइयों में जीवन जीने का सूत्र है। जीवन प्रबंधन के साथ ही सदा सफल होने का मंत्र भी छिपा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 01:04 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 01:04 PM (IST)
हनुमान चालीसा की 40 चौपाइयों में जीवन की सफलता का सूत्र : आचार्य विजय
हनुमान चालीसा की 40 चौपाइयों में जीवन की सफलता का सूत्र : आचार्य विजय

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : श्री हनुमान धाम सेवा ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष आचार्य विजय ने कहा कि हनुमान चालीसा की 40 चौपाइयों में जीवन जीने का सूत्र है। जीवन प्रबंधन के साथ ही सदा सफल होने का मंत्र भी छिपा है। अंजनी ग्राम स्थित हनुमान धाम में जागरण से बातचीत में आचार्य विजय ने हनुमान के व्यक्तित्व के बारे में बताया कि श्रीराम भक्त हनुमान ने अपने जीवन में जो भी काम हाथ में लिया, सदा सफल रहे। यही कारण है कि हनुमान आज के युवाओं के रोल मॉडल हैं।

दूसरों की भलाई में ही जीवन

46 देशों में हनुमान कथा कर चुके 70 वर्षीय आचार्य विजय कहते हैं, हनुमान ने अपना पूरा जीवन भगवान श्री राम की भक्ति व सेवा में लगा दिया। हमें इससे प्रेरणा लेनी चाहिए। दूसरों की भलाई में ही जीवन है।

हनुमान चालीसा का समझें मर्म

आचार्य विजय कहते हैं, हनुमान चालीसा का पाठ करने के साथ ही उसके मर्म को समझना बेहद जरूरी है। जब हम अर्थ समझकर हनुमान चालीसा को जीवन में उतारते हैं तो जीवन में सुख व संतोष की प्राप्ति होने लगती है।

शांत होकर बैठक जाएं, वहीं मेडिटेशन

दुनिया भर में तमाम तरह के मेडिटेशन को लेकर आचार्य विजय का तर्क है, मेडिटेशन को लेकर किसी तरह भ्रम पालने की जरूरत नहीं है। शांत होकर बैठ जाएं। शारीरिक रूप से शांत हो जाएंगे तो मानसिक रूप से भी शांति मिलने लगी। यही मेडिटेशन है। हां, इसके लिए पहले आपको योग का नियमित अभ्यास करना जरूरी है। किसी गुरु के सानिध्य में रहकर जीवन अभ्यास करना सकारात्मक परिणाम देता है।

असंतोष ही तमाम समस्याओं की जड़

दुनिया भर में बढ़ती प्रतिस्पर्धा, आपाधापी और अशांति का मूल कारण ही असंतोष है। इसे लेकर आचार्य विजय कहते हैं, हमारी महत्वाकांक्षा हमारी सीमा से बाहर चला गया है। हमें संतोष नहीं रह गया है। यही कारण है कि मन अशांत रहने लगा है। जिसका परिणाम कई तरह की मानसिक बीमारियों के रूप में हमारे सामने है। इसलिए सबसे अधिक जरूरी है कि हम शांत रहें। इसके लिए लगातार अभ्यास करते रहें।

chat bot
आपका साथी