Uttarakhand Disaster : आपदा से राज्य में करीब सात हजार करोड़ रुपये नुकसान : सीएम धामी

Uttarakhand Disaster खटीमा में आपदा ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण करने के बाद सीएम धामी आज शाम पन्तनगर एयरपोर्ट पहुंचकर पत्रकारों को बताया कि बारिश से प्रदेश के सभी जनपद प्रभावित हुए है। पहाड़ व मैदान में फसल को काफी नुकसान हुआ है। इसका आंकलन कर नुकसान की भरपाई की जाएगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:51 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:51 PM (IST)
Uttarakhand Disaster : आपदा से राज्य में करीब सात हजार करोड़ रुपये नुकसान : सीएम धामी
क्षेत्र में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और वायु सेना की टीम लगातार राहत बचाव का काम कर रही है।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में आपदा से फिहलाल करीब सात हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। अभी भी नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। फंसे पर्यटकों को निकाला जा रहा है। इसके लिए वायु सेना के तीन हेलीकॉप्टर लगे हैं। खटीमा में आपदा ग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण करने के बाद सीएम धामी आज शाम पन्तनगर एयरपोर्ट पहुंचकर पत्रकारों को बताया कि  बारिश से प्रदेश के सभी जनपद प्रभावित हुए है। पहाड़ व मैदान में फसल को काफी नुकसान हुआ है। इसका आंकलन कर नुकसान की भरपाई  की जाएगी। प्रदेश के सभी अधिकारियों से फसल नुकसान का आंकलन कराया जा रहा है। सरकार के सभी मंत्री, संगठन के कार्यकर्ता व अधिकारी आपदा से प्रभावितों की मदद के लिए राहत कार्य में जुटे हुए हैं। प्रदेश के इस आपदा से भारी नुकसान हुआ है।

क्षेत्र में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और वायु सेना की टीम लगातार राहत बचाव का काम कर रही है। खाद्यान वितरण किया जा रहा है।10 हजार खाने का पैकेट वितरित किए गए है। आपदा से सम्पर्क मार्ग, घर बह गए हैं बिजली लाइन, संचार ध्वस्त होने से लोग एक दूसरे से कट गए हैं। हालांकि टीम व्यवस्थाओं को बनाने में जुटी हुई है। तीन मार्ग क्षतिग्रस्त है। वैकल्पिक मार्ग खुले हुए है। चार धाम यात्रा शुरू कर दी गयी है। आपदा जो नुकसान हुआ है, उसका दोबारा पुननिर्माण कर प्रदेश को आगे बढाने का काम करेंगे। नुकसान की की समीक्षा की जाएगी। इस मौके पर केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत, जिला प्रभारी मंत्री  स्वामी यतीश्वरानंद, किच्छा विधायक राजेश शुक्ला आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी