पटेल चौक में भीषण अग्निकांड, चार दुकानें हुईं राख

पटेल चौक पर रामलीला ग्राउंड के समीप स्थित दशकों पुरानी बिल्डिंग में शनिवार शाम आग भड़क गई। लकड़ी की बिल्डिंग में चंद पलों में आग ने विकराल रूप ले लिया। अग्निकांड में एक मेडिकल स्टोर दो रेस्टोरेंट व एक जनरल स्टोर समेत ऊपर का रिहायशी हिस्सा जल गया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 09:46 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 09:46 AM (IST)
पटेल चौक में भीषण अग्निकांड, चार दुकानें हुईं राख
पटेल चौक में भीषण अग्निकांड, चार दुकानें हुईं राख

हल्द्वानी, जेएनएन : पटेल चौक पर रामलीला ग्राउंड के समीप स्थित दशकों पुरानी बिल्डिंग में शनिवार शाम आग भड़क गई। लकड़ी की बिल्डिंग में चंद पलों में आग ने विकराल रूप ले लिया। अग्निकांड में एक मेडिकल स्टोर, दो रेस्टोरेंट व एक जनरल स्टोर समेत ऊपर का रिहायशी हिस्सा जल गया। दमकल कर्मियों को आग बुझाने में ढाई घंटे का समय लगा। शाम करीब पांच बजे रामलीला ग्राउंड के समीप स्थित विनोद बिष्ट के मिलन फास्ट फूड सेंटर में सिलेंडर ने आग पकड़ ली। इससे रेस्टोरेंट स्टाफ व ग्राहकों में भगदड़ मच गई। चंद पलों में आग दुकान के साथ ही आसपास की दुकानों में फैलने लगी। आग ने मिलन रेस्टोरेंट से सटे मोहन बोरा के बोरा भोजनालय, विजय सिंह कार्की के कार्की मेडिकल स्टोर व उमेद सिंह बोरा के बोरा जनरल स्टोर को चपेट में ले लिया। इसके साथ ही दुकानों के ऊपरी हिस्से में भी आग फैल गई। ऊपरी हिस्से में रहने वाले नवीन पांडे व भवन स्वामी ओम प्रकाश नैनवाल का सामान भी आग में जल गया।

इससे कारोबारियों व बाजार आए लोगों में अफरा-तफरी मच गई। अग्निकांड की सूचना पर मुख्य अग्निशमन अफसर संजीवा कुमार, फायर स्टेशन अफसर जगदीश कुमार दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और आग बुझाने के प्रयास शुरू किए गए। एसएसआइ विजय मेहता व मंगलपड़ाव चौकी प्रभारी हरेंद्र नेगी भी पुलिस टीम के साथ आग बुझाने व यातायात व्यवस्था बनाने में जुट गए। ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के आग बुझने पर दमकल, पुलिस व लोगों ने राहत ली। अग्निकांड में चारों दुकानों व ऊपरी हिस्से में बने रिहायशी कमरों का लगभग सारा सामान नष्ट हो गया है। व्यापारी नेता दलजीत सिंह दल्ली व प्रेम बेलवाल ने पीडि़त कारोबारियों को आर्थिक मदद दिलाने की प्रशासन से गुहार लगाई है।

रुक-रुक कर धुआं उठते देख अटकी रही सांसें

आग बुझने के बाद भी देर रात तक पुरानी बिल्डिंग से रुक-रुककर धुआं उठता रहा। इससे रातभर कारोबारियों व रिहायशी हिस्से में रहने वाले लोगों की सांसें अटकी रहीं।

जाम ने रोकी दमकल वाहनों की रफ्तार

शाम पांच बजे बरेली रोड पर वाहनों का दबाव था। मंगलपड़ाव से लेकर पटेक चौक तक लगे जाम ने दमकल वाहनों की रफ्तार रोक दी। चंद पलों का फासला पार करने में दमकल वाहनों को कई गुना अधिक समय लग रहा था। हालांकि पुलिस जगह-जगह खड़े होकर जाम में फंस रहे दमकल वाहनों को निकालने के लिए जूझती रही।

तमाशबीन बने आग बुझाने में बाधा

आग लगते ही रामलीला मैदान रोड पर तमाशबीनों की भीड़ लग गई। इसे दमकल व पुलिस को आग बुझाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तमाशबीन अग्निकांड की वीडियोग्राफी करने के साथ ही सेल्फी लेते रहे। कई पुलिस व दमकल कर्मियों को ही सुझाव तक देने लगे। पुलिस ने कई बार तमाशबीनों को घटनास्थल से पीछे किया, लेकिन कुछ देर बाद वह फिर आगे आ जा रहे थे।

खुद दमकल वाहन लेकर पहुंचे एफएसओ

अग्निकांड की सूचना पर मिलने पर दमकल का मिनी वाटर टैंकर खुद एफएसओ जगदीश कुमार चलाकर लाए। उन्होंने बताया कि दमकल के आग बुझाने में तीन वाटर टैंकर, एक मिनी वाटर टैंकर, 16 फायर मैन व चार लीडिंग फायर मैन व चालक जुटे थे। छह टैंकर पानी की बौछार करने पर आग पर काबू पाया जा सका।

कारोबारी व अस्पताल कर्मी में मारपीट

आग बुझाने में सुझाव देने के दौरान  रजाई-गद्दे कारोबारी जीतू जायसवाल व बेस कर्मी कैलाश के बीच कहासुनी हो गई। बहस से हुई शुरुआत मारपीट में बदलने पर अफरा-तफरी मच गई। मंगलपड़ाव चौकी प्रभारी हरेंद्र नेगी तुरंत मौके पर पहुंचे और दोनों को अलग कम विवाद शांत कराया।

शनिवार की वजह से नहीं फैल पाई आग

शनिवार को साप्ताहिक अवकाश होने से अधिकांश दुकानें बंद थीं। बाजार में लोग भी नाम मात्र थे। जिस कारण आग पर समय से काबू पाया जा सका। आम दिनों में इस क्षेत्र में काफी भीड़-भाड़ रहती है। इसके अलावा ठेले खड़े होने से राहगीरों को पैदल चलने तक में समस्या झेलनी पड़ती है। वहीं जिस बिल्डिंग में आग लगी, इससे सटकर कई पुरानी बिल्डिंग हैं। जो काफी पुरानी होने के साथ की लकड़ी, टिन की बनी हैं। जो आग फैलने में सहायक बनती।

मंगलपड़ाव चौकी पुलिस ने दिखाई तत्परता

जिस समय अग्निकांड हुआ, उस समय मंगलपड़ाव चौकी प्रभारी हरेंद्र नेगी, उपनिरीक्षक बलवंत सिंह व कांस्टेबल हितेश वर्मा पटेल चौक पर ही गश्त पर थे। आग की सूचना मिलते ही तीनों तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। कांस्टेबल हितेश ने तुरंत वायरलैस सेट से अग्निशमन महकमे को सूचित किया और आग बुझाने के प्रयास शुरू कर दिए। इसके साथ ही पटेलचौक से रामलीला मैदान तक खड़े ठेले, वाहनों व लोगों को हटाकर रास्ता खाली कराया गया।

यह भी पढ़ें : गौला में भीषण आग लगने से दो श्रमिकों की झोपडि़यां जलकर राख, नवजात की दर्दनाक मौत

chat bot
आपका साथी