School Reopen In Uttarakhand : सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू, पहले दिन आधे रही उपस्थिति

Government School Reopen In Uttarakhand कोरोना की दूसरी लहर के बाद सोमवार को स्कूल खुलने की शुरुआत हो गई है। फिलहाल कक्षा नाै से 12वीं की कक्षाओं को खोला गया है। स्कूल चार घंटे के लिए ही खाेले जा रहे हैं।

Skand ShuklaMon, 02 Aug 2021 10:14 AM (IST)
School Reopen In Uttarakhand : सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू, पहले दिन आधे रही उपस्थिति

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : School Reopen In Uttarakhand : कोरोना की दूसरी लहर के बाद सोमवार को स्कूल खुलने की शुरुआत हो गई है। फिलहाल कक्षा नाै से 12वीं की कक्षाओं को खोला गया है। स्कूल चार घंटे के लिए ही खाेले जा रहे हैं।हल्द्वानी में सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालय में कक्षाएं शुरू हो गई हैं। प्राइवेट स्कूल संचालकों ने स्कूल बंद रखे हैं। शहर में अधिक छात्र संख्या वाले स्कूल दो पाली में संचालित हो रहे हैं, जबकि कुछ स्कूलों ने कक्षावार अलग-अलग दिन बच्चों को बुलाया है। पहले दिन 40 से 45 प्रतिशत बच्चे स्कूल पहुंचे। स्कूल परिसर में पहुंचने के बाद बच्चों की थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइज किया गया।

ट्रांसपोर्ट उपलब्ध नहीं होने से दिक्कत

स्कूल संचालन को लेकर शिक्षा सचिव राधिका झा की ओर से जारी एसओपी में कहा गया है कि स्कूल बसों में बच्चों को बैठाने के लिए शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। हालांकि स्कूल केवल ट्यूशन फीस लेंगे। ऐसे में बिना ट्रांसपोर्ट शुल्क के परिवहन उपलब्ध कराने में स्कूल संचालक संकोच कर रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों के लिए दुविधा बढ़ गई है।

इन प्रतिबंधों के साथ खुल रहे स्कूल

-सोमवार से शुक्रवार तक ही चलेंगी कक्षाएं -केवल चार घंटे होगा स्कूल का समय -प्रार्थना, बाल सभा, खेल गतिविधियां -अभिभावकों से तीन दिन के भीतर सहमति पत्र लेना होगा -केवल शिक्षण शुल्क यानी ट्यूशन फीस ले सकेंगे स्कूल -बच्चों को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा -भौतिक के साथ ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी खुला रखना होगा -क्लास, स्कूल बस में शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित करना होगा -अधिक छात्र संख्या होने पर दो पाली में स्कूल चलेगा।

रुद्रपुर में भी पांच माह बाद सुरक्षा के साथ खुले स्कूल

कोविड-19 के चलते लंबे समय से स्कूल बंद चल रहे थे। सोमवार से शासन के निर्देश पर इंटर कॉलेज खोलने की अनुमति मिल गई है। जिसके बाद कक्षा 9 से बारहवीं तक की कक्षाएं प्रारंभ हो गई हैं। विद्यालय खुलने के पहले कक्षा कक्षों को सेनीटाइज कराया गया है। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पालन के लिए बेंच और कुर्सियां दूर रखी गई हैं। आदित्य नाथ झा राजकीय इंटर कॉलेज, फाजलपुर श्री गुरु नानक बालिका इंटर कॉलेज, जनता इंटर कॉलेज सहित अन्य विद्यालयों में बच्चे सुबह 8:00 बजे से पहुंचने लगे। छात्रों ने लंबे समय के बाद स्कूल खुलने पर खुशी जाहिर की। आदित्य नाथ झा राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य केके शर्मा ने बताया कि अभी 4 घंटे कक्षाएं चलेंगी। 9:00 से 1:00 तक का समय निर्धारित किया गया है। सीईओ रमेश चंद्र आर्य बताया कि स्कूल प्रबंधकों को एवं प्रधानाचार्य को गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर संबंधित जिम्मेदार होंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.