1 मार्च से होगी कुमाऊं के 82 अटल उत्कर्ष विद्यालयों की शुरुआत

अटल उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत चयनित 82 अटल उत्कृष्टï विद्यालय सीबीएसई पैटर्न में संचालित होंगे। पहली मार्च से सीबीएसई दिल्ली चयनित विद्यालयों के लिए वेबसाइट खोल देगी जिसमें रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। राज्य में 188 अटल उत्कृष्ट विद्यालय चयनित किए गए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 08:03 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 08:03 PM (IST)
1 मार्च से होगी कुमाऊं के 82 अटल उत्कर्ष विद्यालयों की शुरुआत
यह विद्यालय सीबीएसई से मान्यता प्राप्त होंगे।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : कुमाऊं मंडल में नए शिक्षा सत्र में अटल उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत चयनित 82 अटल उत्कृष्टï विद्यालय सीबीएसई पैटर्न में संचालित होंगे। पहली मार्च से सीबीएसई दिल्ली चयनित विद्यालयों के लिए वेबसाइट खोल देगी, जिसमें रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा।

शुक्रवार को शिक्षा विभाग के अधिकारियों की सीबीएसई दिल्ली के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक हुई। योजना के नोडल अधिकारी व अपर शिक्षा निदेशक डा. मुकुल कुमार सती ने बताया कि राज्य में 188 अटल उत्कृष्ट विद्यालय चयनित किए गए हैं। कुमाऊं में 82 विद्यालयों में नैनीताल में 16, अल्मोड़ा में 22, पिथौरागढ़ में 16, ऊधमसिंह नगर में 14, चम्पावत में आठ, बागेश्वर के छह विद्यालय शामिल हैं। यह विद्यालय सीबीएसई से मान्यता प्राप्त होंगे।

पहली मार्च से सीबीएसई द्वारा उत्तराखंड के लिए वेबसाइट खोल दी जाएगी।  संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य रजिस्ट्रेशन के लिए ई मेल आइडी अपलोड करेंगे। फिर भाग एक में अनुमोदन पत्र, अग्निशमन व भवन सुरक्षा प्रमाण पत्र अपलोड करेंगे। किसी भी प्रकार की कमी रहने पर सीबीएसई द्वारा औपबंधित आधार पर संबंधित विद्यालय को मान्यता दी जाएगी। डा. सती ने कहा कि जिला स्तर पर भी इन विद्यालयों को खोलने के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। इस अवसर पर एडी कार्यालय के पूरन सिंह बिष्टï, जगमोहन रौतेला, ललित उपाध्याय, संजय रौतेला, दिनेश साह आदि मौजूद थे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी