नैनीताल व अल्मोड़ा जिले के कोरोना पॉजिटिव 80 मरीजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया

एसटीएच कोविड-19 अस्पताल में मरीजों का दबाव बढ़ने से अब बिना लक्षण वाले मरीजों को रखने के लिए अन्य सेंटर विकसित कर लिए गए हैं।

By Edited By: Publish:Sun, 31 May 2020 03:03 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 08:58 AM (IST)
नैनीताल व अल्मोड़ा जिले के कोरोना पॉजिटिव 80 मरीजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया
नैनीताल व अल्मोड़ा जिले के कोरोना पॉजिटिव 80 मरीजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया

हल्द्वानी, जेएनएन : एसटीएच कोविड-19 अस्पताल में मरीजों का दबाव बढ़ने से अब बिना लक्षण वाले मरीजों को रखने के लिए अन्य सेंटर विकसित कर लिए गए हैं। नैनीताल व अल्मोड़ा जिले के कोरोना पॉजिटिव 80 मरीजों को मोतीनगर के कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया गया है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इन मरीजों में किसी तरह के लक्षण होने पर एसटीएच कोविड अस्पताल में भर्ती करवा दिया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रश्मि पंत ने बताया कि भारत सरकार की गाइडलाइन के आधार पर ही बिना लक्षण वाले मरीजों को कोविड केयर सेंटर में रखा जा सकता है। ऐसा इसलिए कि उन्हें बहुत अधिक इलाज की जरूरत नहीं पड़ती है। फिर भी मोतीनगर कोविड केयर सेंटर में डॉक्टरों की टीम 24 घंटे तैनात की है। सभी लोगों का नियमित परीक्षण किया जा रहा है। फिलहाल किसी भी व्यक्ति में बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं।

इमरजेंसी के लिए एंबुलेंस व ऑक्सीजन की व्यवस्था

डॉ. पंत का कहना है कि किसी भी तरह की इमजरेंसी की स्थिति में कोविड केयर सेंटर में लाइफ सेविंग एंबुलेंस व ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है। किसी भी तरह के लक्षण मिलने पर सीधे संक्रमित व्यक्ति को एसटीएच में भर्ती कर दिया जाएगा।

मुंबई से लौटे हैं सभी लोग

मुंबई से 27 को लालकुआं स्टेशन पर प्रदेश भर के यात्री पहुंचे थे। इसमें से नैनीताल और अल्मोड़ा जिले के लोगों को हल्द्वानी के क्वारंटाइन सेंटरों में रखा गया था। इनमें से 319 की जांच की गई थी। शुक्रवार को 80 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वहीं, रामनगर में क्वारंटाइन किए गए बागेश्वर के 100 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

एसटीएच पर बढ़ा दबाव

एसटीएच को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। इसमें कुल 347 बेड कोरोना के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसमें करीब 160 मरीज कोरोना पॉजिटिव और करीब 50 मरीज संदिग्ध लक्षणों वाले मरीज भर्ती हैं। ऐसे में अस्पताल में मरीजों का लगातार दबाव बढ़ रहा है।

फर्जी ई-वे-बिल से 529 करोड़ की जीएसटी चोरी, पिछले साल हुआ था आठ हजार करोड़ की चोरी का खुलासा 

मंडियों में तीन से पांच रुपए किलो प्याज बेचने के लिए मजबूर हुए किसान 

chat bot
आपका साथी