Uttarakhand : आठ से 14 साल के खिलाड़ियों को मिलेंगे हर महीने 1500 रुपये, जानिए सरकार की योजना

आठ से 14 वर्ष तक के खिलाडिय़ों के लिए मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना चालू होगी। राज्य के उदीयमान खिलाडिय़ों को प्रतिवर्ष आवश्यक टेस्ट व उनकी दक्षता की मेरिट के आधार पर 1500 रुपये हर माह दिए जाएंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:09 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:09 PM (IST)
Uttarakhand : आठ से 14 साल के खिलाड़ियों को मिलेंगे हर महीने 1500 रुपये, जानिए सरकार की योजना
प्रति वर्ष जिले के 100-100 बालक-बालिका खिलाडिय़ों को दो हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : खेल, शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि खेल नीति 2021 कैबिनेट में पास हो चुकी है। इसका ड्राफ्ट दो दिन में सचिव से उनके पास पहुंच जाएगा। राज्य के आठ से 14 साल आयु वाले 3900 खिलाडिय़ों को मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत हर माह 1500 रुपये दिए जाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय स्पोट्र्स कांप्लेक्स गौलापार हल्द्वानी में आयोजित पत्रकार वार्ता में खेल मंत्री पांडेय ने कहा कि  खेल नीति 2021 में खेल प्रतिभाओं को आठ साल से ही पहचानने के लिए प्रतिभाग श्रृंखला विकास योजना फिजिकल एंड स्पोट्र्स एप्टीट्यूड टेस्ट को लागू किया जाएगा। उच्च प्राथमिक वाले खेलों के लिए सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित किए जाएंगे। आठ से 14 वर्ष तक के खिलाडिय़ों के लिए मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना चालू होगी। राज्य के उदीयमान खिलाडिय़ों को प्रतिवर्ष आवश्यक टेस्ट व उनकी दक्षता की मेरिट के आधार पर 1500 रुपये हर माह दिए जाएंगे।

राज्य के 1950 बालक व 1950 बालिकाओं को इसका लाभ मिलेगा। इसी तरह 14 वर्ष से 23 वर्ष के खिलाडिय़ों के लिए मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना लागू की गई है। प्रतिभावान खिलाडिय़ों को जिला स्तर पर छात्रवृत्ति, खेल किट, ट्रैक सूट व खेल संबंधित अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। प्रति वर्ष जिले के 100-100 बालक-बालिका खिलाडिय़ों को दो हजार रुपये छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके अलावा 10 हजार तक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

पुरस्कार राशि में 30 से 50 प्रतिशत की वृद्धि

राज्य में खेल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए मेजर ध्यानचंद निजी क्षेत्र खेल प्रतिभागिता प्रोत्साहन कोष की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा हर साल पदक जीतने वाले खिलाड़ी के पुरस्कार राशि में 30 से 50 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। 

दुर्घटना बीमा व आर्थिक सहायता मिलेगी

राज्य व राष्ट्रीय स्तर के खेल प्रशिक्षण व प्रतियोगिताओं में भाग लेते समय दुर्घटना या अन्य आकस्मिकताओं पर बीमा व आर्थिक सहायता खेल विभाग देगा। 

शैक्षिक संस्थानों में पांच प्रतिशत कोटा 

खेल नीति 2021 के तहत प्रतिभावान खिलाडिय़ों को शैक्षणिक, तकनीकी व विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पांच प्रतिशत खेल कोटा मिलेगा। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को राज्य परिवहन निगम की बसों में निश्शुल्क यात्रा उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी