हल्द्वानी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मोहा मन, हर्षोल्लास से मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस

आरटीओ रोड उदयलालपुर स्थित दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल द्वारा 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय परिसर में शैक्षिक प्रबंधक स्मृति टिक्कू अंजु शर्मा एवं अध्यापक- अध्यापिकाओं की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया। देशभक्ति गीत-संगीत नृत्य नाटक कविता आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण किया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 05:41 PM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 05:41 PM (IST)
हल्द्वानी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मोहा मन, हर्षोल्लास से मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस
राष्ट्रीय नायकों का चरित्र नाट्यकरण, पोस्टर मेकिंग (स्वतंत्रता सेनानी), बिना आग के कुकिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बच्चों ने विभिन्न कार्यक्रमों से लोगों का मन मोह लिया। इस दौरान ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से कई प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। आरटीओ रोड उदयलालपुर स्थित दीक्षांत इंटरनेशनल स्कूल द्वारा 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।  विद्यालय परिसर में शैक्षिक प्रबंधक  स्मृति टिक्कू, अंजु शर्मा  एवं अध्यापक- अध्यापिकाओं की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया गया। इसके पश्चात् ऑनलाइन माध्यम से कक्षा 11 के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम का संचालन कर देशभक्ति गीत-संगीत, नृत्य, नाटक, कविता आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण किया।

इस दौरान नन्हे-मुन्ने बच्चों ने भी अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। इस अवसर पर अनेक अंतर विद्यालयी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी ऑनलाइन माध्यम से किया गया। राष्ट्रीय नायकों का चरित्र नाट्यकरण, उड़ान पतंग सज्जा (डेकोरेशन), सलाद सज्जा (डेकोरेशन), पोस्टर मेकिंग (स्वतंत्रता सेनानी), बिना आग के कुकिंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

स्कूल प्रबंधक समित टिक्कू ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि 75 वें स्वतंत्रता दिवस में हमारे राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने ओलंपिक में सर्वाधिक पदक लाकर हमारे देश का नाम रोशन किया है। भारतीय हॉकी टीम को बधाई देते हुए टिक्कू ने कहा - अभावों में प्रभावों को बदलते हुए.., देखते हुए.., इस जज्बे को हमारा सलाम। अगर लक्ष्य प्राप्ति का दृढनिश्चय कर लिया जाय तो साधन के अभाव में भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को योग और ध्यान करने के लिए प्रोत्साहित किया। जिससे वह अपने तन मन को स्वस्थ रख सकें।

उन्होंने कहा कि इस विश्वव्यापी महामारी के समय में हमें एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए, बच्चों में सेवा की भावना को विकसित करना चाहिए। शिक्षकों एवं अभिभावकों द्वारा बच्चों में सेवाभाव विकसित करना चाहिए। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य श्वेता पोद्दार ने विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कार व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। राष्ट्रगान के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह का समापन किया गया।

chat bot
आपका साथी