Corbett National Park में Night Stay के लिए पहले दिन 67 पर्यटकों ने की बुकिंग

Corbett National Park में पर्यटकों के लिए नाइट स्टे की तैयारियां विभाग ने पूरी कर ली हैं। जिन वन विश्राम गृहों में पर्यटक ठहरेंगे वहां साफ सफाई करा दी गई है। इधर बुधवार को पहले दिन 67 लोगों ने नाइट स्टे के लिए परमिट की बुकिंग कराई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 09:01 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:01 AM (IST)
Corbett National Park में Night Stay के लिए पहले दिन 67 पर्यटकों ने की बुकिंग
Corbett National Park में Night Stay के लिए पहले दिन 67 पर्यटकों ने की बुकिंग

संवाद सहयोगी, रामनगर : Corbett National Park की सैर पर आने वाले पर्यटकों के नाइट स्टे के लिए विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। यहां के वन विश्राम गृहों में साफ सफाई करा दी गई है। इधर बुधवार को 67 पर्यटकों ने कार्बेट में नाइट स्टे के लिए एडवांस बुकिंग कराई। इधर शुक्रवार से पार्क के तीन अन्य पर्यटन जोन में भी नाइट स्टे की सुविधा शुरू हो जाएगी।

कार्बेट पार्क के ढिकाला, बिजरानी, झिरना व ढेला पर्यटन जोन इस साल पहली मई से नाइट स्टे के बंद हो गया था। केवल झिरना, ढेला व गिरिजा पर्यटन जोन में डे सफारी हो रही थी। अब पार्क प्रशासन ने बिजरानी, झिरना व ढेला पर्यटन जोन में नाइट स्टे सुविधा शुरू कर दी गई है। बुधवार को नाइट स्टे की ऑनलाइन एडवांस बुकिंग के लिए विभाग ने वेबसाइट खोली थी। पार्क कार्यालय के स्वागती कक्ष के प्रभारी ललित आर्य ने बताया कि पहले दिन ही 67 लोगों ने नाइट स्टे के लिए बुकिंग कराई।

इधर 15 अक्टूबर से बिजरानी पर्यटन जोन में नाइट स्टे के अलावा जिप्सी की डे सफारी भी शुरू होगी जबकि ढिकाला जोन 15 नवंबर से पर्यटकों के नाइट स्टे के लिए खुलेगा। इसके लिए बुकिंग के लिए जल्द वेबसाइट खोली जाएगी। होटल एसोसिएशन अध्यक्ष हरिमान सिंह ने बताया कि नाइट स्टे एक माह पहले खुलना पर्यटन कारोबार के लिए अच्छा है। इससे कोविड में हुए नुकसान की भरपाई होने की उम्मीद है। इधर प्रकृतिप्रेमी छायाकार संजय छिम्वाल ने बताया कि झिरना व ढेला में बाघिन शावकों के साथ देखी जा रही है। इससे काफी पर्यटक आना चाह रहे थे। अब 15 अक्टूबर से नाइट स्टे के लिए पार्क खुल जाएगा तो और भी पर्यटक वन्यजीवों का दीदार कर सकेंगे।

यहां नाइट स्टे कर सकेंगे पर्यटक

बिजरानी पर्यटन जोन: छह कक्ष झिरना पर्यटन जोन: दो कक्ष ढेला पर्यटन जोन: दो कक्ष

शनिवार व रविवार को किराया अधिक

सोमवार से शुक्रवार तक नाइट स्टे के लिए दो लोगों का एक कक्ष का किराया चार से छह हजार रुपये है जबकि शनिवार व रविवार को नाइट स्टे का किराया डेढ़ गुना अधिक रहता है।

ऐसे करा सकते हैं ऑनलाइन बुकिंग

डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.कार्बेटऑनलाइन.यूके.जीओवी.इन पर वेबसाइट का लिंक खोलकर परमिट बुक करने वाले व्यक्ति को पहले अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी। उसके बाद आईडी व पासवर्ड डालकर डे विजिट व नाइट स्टे का विकल्प आने पर इच्छानुसार बुकिंग कराई जा सकती है। डे विजिट के लिए ऑनलाइन जिप्सी बुक करने की भी सुविधा है। जिप्सी का किराया चालक को मौके पर देना होगा। सफारी के दौरान गाइड ले जाना अनिवार्य है। गाइड को भी शुल्क देना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी