स्कूलों को सुधारने के लिए 65.45 करोड़ का प्रस्ताव भेजा

नैनीताल जिले के जीर्ण शीर्ण सरकारी स्कूलो की हालत सुधारने के लिए समग्र शिक्षा अभियान की ओर से शासन को 65.45 करोड़ का प्रस्ताव भेजा है। बजट मिलने के बाद जिले के स्कूलों के कायाकल्प किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 02:50 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:20 AM (IST)
स्कूलों को सुधारने के लिए 65.45 करोड़ का प्रस्ताव भेजा
स्कूलों को सुधारने के लिए 65.45 करोड़ का प्रस्ताव भेजा

संस, भीमताल : नैनीताल जिले के जीर्ण शीर्ण सरकारी स्कूलो की हालत सुधारने के लिए समग्र शिक्षा अभियान की ओर से शासन को 65.45 करोड़ का प्रस्ताव भेजा है। बजट मिलने के बाद जिले के स्कूलों के कायाकल्प किया जाएगा।

समग्र शिक्षा अभियान के अधिकारियों के मुताबिक विद्यालयों के पुननिर्माण के लिए 6.90 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। ये वह विद्यालय हैं जिनके लिए विभाग ने ग्रामीण निर्माण विभाग से ध्वस्तीकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया है और प्रस्ताव डीएम की अनुमति के बाद शासन को भेजा है। इसी राशि में 35 विद्यालयों की मरम्मत, 12 कक्षा कक्ष निर्माण, 35 वाटर हार्वेस्टिंग टैंक, 40 किचन गार्डन फैंसिंग और 32 शौचालय निर्माण के कार्य भी होने हैं। वहीं वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए समग्र शिक्षा विभाग द्वारा अपने अन्य कार्य ड्रेस, मुफ्त पुस्तक, विद्यालय के रंगरोगन और अनुश्रवण और विभागीय अन्य योजना के लिए 65.45 करोड़ के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे गए हैं यह प्रस्ताव राज्य सरकार से केंद्र सरकार को भेजे जाएंगे।

इनसेट

इन विद्यालयों का होना है पुनर्निर्माण

उच्च प्राथमिक विद्यालय धुलई (भीमताल ब्लॉक), उच्च प्राथमिक विद्यालय कैंची (बेतालघाट ब्लॉक), उच्च प्राथमिक विद्यालय लाखनमंडी (हल्द्वानी ब्लॉक), राजकीय प्राथमिक विद्यालय पीपलथाना (रामनगर ब्लॉक), राजकीय प्राथमिक विद्यालय राजपुरा (रामनगर ब्लॉक), राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुवंरपुर (हल्द्वानी ब्लॉक), राजकीय प्राथमिक विद्यालय दौलतपुर (हल्द्वानी ब्लॉक), राजकीय प्राथमिक विद्यालय भवानपुर धुनी (हल्द्वानी ब्लॉक), राजकीय प्राथमिक विद्यालय मोतीनगर (रामनगर ब्लॉक), उच्च कन्या प्राथमिक विद्यालय फूलचौड़ (हल्द्वानी ब्लॉक )।

वर्जन

समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रस्तावों को राज्य सरकार को भेजा गया है। वहां से प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजे जाएंगे। केंद्र से प्राप्त दिशा निर्देश के तहत प्रस्ताव स्वीकृत होने पर कार्य शुरू किए जाएंगे। इस बार विभाग द्वारा 10 विद्यालयों के पुनर्निर्माण के प्रस्ताव को भेजा गया है।

-गोकुल नेगी, सहायक अभियंता समग्र शिक्षा

chat bot
आपका साथी